छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा: सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए हुआ ग्रामसभा का आयोजन

By

Published : Sep 15, 2020, 7:41 PM IST

अमलिमलगी ग्राम पंचायत में सभा आयोजित कर लोगों को आवास और अन्य शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई. साथ ही जिन व्यक्तियों के नाम योजना में शामिल नहीं है, उनके नाम को जोड़ने के संबंध में भी जानकारी दी गई.

Gram Sabha was organized to benefit from the scheme at pandariya
ग्रामसभा का आयोजन

कवर्धा: ग्राम पंचायत अमलिमलगी में ग्राम पंचायत में टेंट लगाकर ग्रामसभा का आयोजन किया गया. जिसमें गांव के सभी वर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया. इसमें आवास को लेकर चर्चा की गई. साथ ही विकास को लेकर भी चर्चा की गई. वहीं ग्राम सभा में लोगों के नाम लिखकर योजना का लाभ दिलाने की बात कही गई. बता दें, पंडरिया ब्लॉक के ग्राम पंचायत अमली मालगी में 2012 की सर्वे सूची से हितग्रहियों का नाम छूट गए थे. शासन की योजना का लाभ दिलाने के लिए ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन कर सर्वसमत्ती से नाम को फिर से शामिल करने के लिए योजना की जानकारी दी गई.

ग्रामसभा का आयोजन

पढ़ें :जांजगीर-चांपा: घिवरा हायर सेकेंडरी स्कूल में मूलभूत सुविधाओं की कमी, अधर में लटका छात्रों का भविष्य

गांव की विकास में गति

ग्राम पंचायत के सरपंच ने सभी लोगों से सहयोग मांगते हुए सरकारी योजना का लाभ लेने की बात कही. साथ ही यह भी कहा कि जो छूटे हुए हितग्राही का नाम शामिल किया जाएगा, ताकि सभी को योजना को लाभ मिल सके. ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक सचिव ने बताया कि गांव में बुंदिया बाई को आवास मिला था, लेकिन पलायन होने के कारण योजना का लाभ नहीं मिला. गांव में लोगों को शासन की अनेकों योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए सभी का नाम लिख लिया गया है. कोरम पूरा होने पर ग्राम सभा में हुए सभी कार्यों को लिखकर ग्राम सभा में पारित कर उच्च अधिकारियों को दिया जाएगा, जिससे गांव के विकास में गति आए.

'योजना की नहीं मिलती जानकारी'

गांव वालों ने आरोप लगाया कि कभी भी गांव में ग्राम सेवक नहीं आते हैं. वहीं गांव वालों ने ये भी आरोप लगाया कि उन्होंने अबतक ग्राम सेवक का चेहरा भी नहीं देखा है. इस कारण न योजना की जानकारी मिलती है, न ही योजना का लाभ मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details