छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कवर्धा: अवैध ईंट परिवहन कर रहे चार वाहन जब्त

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के आदेश पर खनिज विभाग ने कार्रवाई की. खनिज विभाग ने अवैध मुरुम, रेत खनन एवं परिवहन पर कार्रवाई करते हुए ट्रैक्टर और ट्रक को जब्त किया है.

By

Published : Jan 20, 2021, 12:58 PM IST

Four vehicles used for  illegal transportation of bricks seized
जब्त वाहन

कवर्धा:कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा और डिप्टी कलेक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग लगातार चूना-पत्थर, ईंट, रेत और मुरुम के अवैध खनन और परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. विभाग ने मंगलवार को अवैध खनन और परिवहन करते हुए 4 वाहनों को जब्त किया है. सभी वाहन मालिकों से जुर्माना वसूला जाएगा.

खाद्य निरीक्षक रोहित साहू ने बताया कि 19 जनवरी की रात सूचना मिली कि कुंडा थाना क्षेत्र में अवैध रूप से ईंट, चूना, पत्थर का परिवहन किया जा रहा है. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची टीम ने ईंट का अवैध परिवहन करते 4 गाड़ियों को जब्त किया है. निरीक्षक ने बताया कि वाहन चालक अवैध ईंट भट्ठे से ईंट का परिवहन कर उसे खपाने की तैयारी में था, जिसे जब्त कर लिया गया है. डिप्टी कलेक्टर और जिला खनिज अधिकारी विपुल गुप्ता ने बताया कि जिले में अवैध रूप से रेत-मुरुम का उत्खनन और परिवहन करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

पढ़ें: सड़कड़ा बांध पर उपयोग के लिए हो रहा अवैध मुरुम और पत्थर का खनन

वर्धा जिले में सालों से अवैध रेत-मुरुम खनन का गोरखधंधा धड़ल्ले से चल रहा है. अधिकारियों-कर्मचारियों की मिली शह के कारण खनन मफियाओं के हौसले बुलंद हो चुके हैं. ये खनन माफिया धड़ल्ले से अपना गोरखधंधा चला रहे हैं. बार-बार शिकायत के बाद खानापूर्ति के लिए दिखावे के नाम पर कार्रवाई की जाती है.

पढ़ें:अब धमतरी की रेत खदानों में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही कर सकेंगे काम

नदी में अवैध खनन पर कार्रवाई

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने ज्वॉइनिंग के बाद से ही अवैध खनन की लगातार मिल रही शिकायत के बाद खनिज विभाग को कार्रवाई का आदेश दिए थे. जिसके बाद कवर्धा ब्लॉक के ग्राम खपरी में नदी से अवैध तरीके से रेत खनन करने वाले और खदानों से मुरुम निकालने वाले खनन माफियाओं पर कार्रवाई की गई थी. खनन माफियाओं के खिलाफ खनिज विभाग और SDM कवर्धा ने करवाई करते एक JCB, ट्रैक्टर और एक ट्रक को जब्त किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details