छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कवर्धा: सब्जी और फूलों से महकेगी महिलाओं की जिंदगी, जिला प्रशासन की पहल

कवर्धा जिले की ग्राम पंचायत बम्हनी में 10 एकड़ भूमि को आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करते हुए स्थानीय ग्रामीणों को इसमें होने वाले कार्यो से जोड़ा जाएगा. इसके साथ ही इससे महिलाओं को जोड़ा जाएगा, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें.

District administration is providing employment for the development of women
रोजगार का साधन

By

Published : Jul 14, 2020, 1:28 PM IST

कवर्धा: बम्हनी ग्राम पंचायत में 10 एकड़ जमीन पर सब्जी और फूलों का उत्पादन किया जाएगा. इससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार उपलब्ध होगा. साथ ही आमदनी भी बढ़ेगी. इसके साथ ही मनरेगा के अलावा अन्य सरकारी योजनाओं के तहत लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इसे सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र का निरीक्षण किया.

कवर्धा जिले की ग्राम पंचायत बम्हनी में 10 एकड़ भूमि को आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करते हुए स्थानीय ग्रामीणों को इसमें होने वाले कार्यो से जोड़ा जाएगा. ग्राम बम्हनी में उपलब्ध इस जमीन से महिला स्व-सहायता समहू को नियमित आय का साधन उपलब्ध होगा. इससे ग्रामीण महिलाएं स्वावलंबी बनेंगी. आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित हो रहे कार्यो की प्रगति देखने के लिए कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा और जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के ने विभागीय अधिकारियों के साथ बम्हनी का दौरा किया है.

पढ़ें : सीएम बघेल ने ली गोधन न्याय योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक

सब्जी उत्पादन के लिए क्यारियां बनाई गईं
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने तहसीलदार को निर्देश दिया कि बम्हनी कार्यस्थल के सामने हुए बेजा कब्जा को खाली कराते हुए पौधरोपण किया जाए. मछली पालन के लिए मनरेगा के तहत डबरी का निर्माण कार्य तुरंत पूरा किया जाए. कलेक्टर ने सहायक संचालक उद्यान को दो दिन के अंदर बम्हनी में आम, नींबू ,कटहल, जामुन, अमरूद, मुनगा के साथ अन्य उपयोगी पौधों को लगाने के निर्देश दिए हैं. जिससे इनका लाभ समूह की महिलाओं को जल्द मिले. कृषि अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश कर कहा गया कि जमीन पर सब्जी उत्पादन के लिए क्यारी बनाए जाने के लिए तत्काल मशीन लगाकर कार्य प्रारम्भ किया जाए.

बड़े पैमाने पर हो पौधरोपण
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विजय दयाराम के ने निर्देश दिया कि बेजा कब्जा से खाली होने वाली भूमि को ऑक्सीजोन के रूप में विकसित किया जाए. सीईओ ने कृषि एवं अन्य विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि हरेली त्योहार पर शुरू होने वाली गौधन न्याय योजना के अवसर पर बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details