छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लापरवाही: खतरे में हैं वन जीव, पानी की तलाश में शहर पहुंची हिरणी हुई जख्मी

रविवार को एक प्यासी हिरणी जंगल से पानी की तलाश में शहर के तरफ आ गई. लोगों ने जब ये देखा तो उन्होंने वन विभाग को इसकी सूचना दी.

By

Published : Apr 29, 2019, 1:26 PM IST

शहर पहुंची हिरणी हुई जख्मी

कवर्धा: जिले में एक विचित्र घटना सामने आई है. पानी की तलाश में एक हिरणी शहर की तरफ आ गई जिसे देख कर लोगों में खलबली मच गई. लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी जिसके बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कुछ युवाओं के साथ मिलकर हिरणी को पकड़ा. इस हादसे ने व्यवस्थाओं को लेकर वन विभाग की पोल खोल दी है.

शहर पहुंची हिरणी हुई जख्मी

पानी की तलाश में शहर आई थी हिरणी
दरअसल रविवार को एक प्यासी हिरणी जंगल से पानी की तलाश में शहर के तरफ आ गई. लोगों ने जब ये देखा तो उन्होंने वन विभाग को इसकी सूचना दी. लगभग दो घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद वन कर्मचारियों और शहर के कुछ युवाओं की मदद से हिरणी को पकड़ने में सफलता मिली.

गंभीर रूप से हुई घायल
लेकिन इस दौरान अपनी जान बचाने के लिए छलांग लगा रही हिरणी गंभीर रूप से घायल हो गई. इसके बाद वन कर्मचारियों द्वारा हिरणी को पशु चिकित्सालय में इलाज के लिए ले जाया गया. बहरहाल ये घटना विभाग द्वारा की गई व्यवस्थाओं पर कई सवाल खड़े कर रहा है.

बता दें कुछ दिन पहले भी दो हिरणों की अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई थी. हर साल वनप्राणी पानी की तलाश में रिहायशी इलाकों की ओर आ जाते हैं. ये वनप्राणी कभी अन्य प्राणियों तो कभी इंसानों का शिकार बन जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details