छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कवर्धा : महिला समूह स्टॉल लगाकार बेच रही वर्मी कम्पोस्ट

महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं स्टॉल लगाकर खाद्य की बिक्री कर रही हैं. ये खाद्य गोबर और केंचुए से मिलाकर तैयार किया जा रहा है.

By

Published : Feb 13, 2021, 1:23 PM IST

Cow dung shop-being-operated-by-women-group-in-kawrdha
कवर्धा

कवर्धा: छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना के तहत एक तरफ जहां गोबर से खाद्य बनाकर बेची जा रही है. वहीं इस योजना से महिलाएं भी आत्मनिर्भर हो रही हैं. कवर्धा में खाद्य विक्रय केंद्र का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, जिला पंचायत सीईओ, कृषि उपसंचालक मौजूद रहे.

महिला समूह स्टॉल लगाकार बेच रही वर्मी कम्पोस्ट

जिला पंचायत सीईओ ने बताया की महिला समूह ने गांव से गोबर की खरीदी कर गोबर के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट बना रहे हैं. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में खाद्य बेचने का काम जारी है. साथ ही शहरी क्षेत्र में भी फूल-पौधे के उपयोग के लिए खाद्य की डिमांड बढ़ गई है. इस लिए महिलाएं स्टॉल लगाकर खाद्य का विक्रय कर रही है. जैसे- जैसे इसकी डिमांड बढ़ती जाएगी वैसे महिला समूह आगे की योजना तैयार करेंगी.

पढ़ें : रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने महालक्ष्मी कपड़ा मार्केट की कार्ययोजना की तैयार

'खाद्य की डिमांड बढ़ रही'

महिला समूह की अध्यक्ष द्रोपती मानिकपुर ने बयाता कि गोबर खरीदी कर वे केंचुए और गोबर से खाद्य बनाने का काम कर रही हैं. इसके साथ ही ग्रामीण समेत शहरी क्षेत्र में भी खाद्य की डिमांड बढ़ रही है. इसलिए शहरी क्षेत्र मे भी खाद्य विक्रय करने के लिए वे स्टॉल लगाकर दुकान संचालित कर रही है. पहले दिन 10 रुपये के दर से खाद्य बेचा जा रहा है. लगातार ग्राहक स्टॉल पर पहुंच रहे हैं. जैसे- जैसे प्रचार होगा आगे भी ग्राहक बढ़ने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details