छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 22, 2020, 3:41 PM IST

ETV Bharat / state

कवर्धा: किसानों को कृषि कार्य के लिए मिलेगा एक और जलाशय

कवर्धा के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. किसानों की सुविधा के लिए यहां एक नए जलाशय का निर्माण किया जाना है. इस निर्माण कार्य से किसानों के खेतों की सिंचाई में सुविधा मिलेगी.

Construction of reservoir will be done for agricultural works
कृषि कार्यों के लिए होगा जलाशय का निर्माण

कवर्धा:जिले के किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. कवर्धा जिले के करियाआमा के जंगल में भोरमदेव जलाशय के नाम से जिले में एक और जलाशय निर्माण की स्वीकृति मिल गई है. जिसकी डीपीआर की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है. जलाशय निर्माण के बाद जिले में अब 6 मध्यम परियोजना के जलाशय हो जाएंगे. जलाशय के निर्माण से किसानों को सिंचाई के लिए और कवर्धा नगरवासियों को पेयजल आसानी से मिल जाएगा.

कवर्धा जिले को एक और जलाशय की सौगात

जल संसाधन विभाग के जिला अधिकारी ने बताया कि जलाशय निर्माण के लिए सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. जल्द ही जलाशय निर्माण की प्रक्रिया शरू हो जाएगी और डीपीआर की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है. अधिकारी ने बताया कि करीब 67 करोड़ की लागत से सकरी नदी में भोरमदेव के पास करियाआमा में जल्द ही जलाशय का निर्माण किया जाएगा.

पढ़ें: मुंगेली: राजीवगांधी जलाशय में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक, लोरमी SDM ने जारी किया आदेश

अधिकारी ने बताया कि जलाशय के निर्माण से हजारों किसानों को फसल सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. साथ ही शहरवासियों को पेयजल भी मिलेगा. कवर्धा कृषि प्रधान जिला है. यहां के लोग पूरी तरह कृषि पर निर्भर हैं, वर्तमान में जिले में कुल 05 जलाशय है, जिसके माध्यम से किसान अपने खेतों की सिंचाई करते हैं. नये जलशय बनने के बाद जिले में 6 मध्यम परियोजना के जलाशय हो जाएंगे. जिससे किसानों ज्यादा फायदा मिलेगा और किसान एक साल में बहुफसल का लाभ ले सकेंगे. इससे पहले किसान चाहकर भी एक या दो से ज्यादा फसल नहीं ले पाते थे. नये जलाशय के निर्माण से किसानों को ज्यादा फायदा मिलेगा. सरकार के इस फैसले का किसानों ने स्वागत भी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details