छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में शुरू होगी देश की दूसरी ऑर्गेनिक और हाईटेक गुड़ फैक्ट्री

देश की पहली हाईटेक गुण फैक्ट्री गन्ना अनुसंधान केंद्र लखनऊ (आईआईएआर) में स्थित है. इसी की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी हाईटेक गुण फैक्ट्री खुलेगी. इसे लेकर ICAR को प्रस्ताव भेजा गया है.

By

Published : Nov 28, 2019, 5:35 PM IST

Updated : Nov 28, 2019, 9:12 PM IST

jaggery factory to start in kawardha
गुड का खेत

कवर्धा: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में देश की दूसरी और प्रदेश की पहली ऑर्गेनिक और हाईटेक गुड़ फैक्ट्री शुरू होगी. इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर ने इस संबंध में दिल्ली के ICAR (इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च) को एक पत्र लिखा है. इसमें कवर्धा में ऑर्गेनिक और हाईटेक गुड़ फैक्ट्री शुरू करने के लिए बजट देने की मांग की गई है. हाईटेक गुड़ फैक्ट्री कॉलेज परिसर में शुरू की जाएगी. इसके लिए करीब एक एकड़ भूमि की जरूरत है.

छत्तीसगढ़ में शुरू होगी देश की दूसरी ऑर्गेनिक और हाईटेक गुड़ फैक्ट्री

वर्तमान में कवर्धा जिले में लगभग चार सौ से अधिक गुड फैक्ट्री संचालित हैं, जो पुराने पद्धति से कैमिकल का उपयोग कर गुड़ बनाती हैं. अधिकांश गुड़ फैक्ट्री गुड़ की जगह सिरे बनाकर शराब फैक्ट्रियों को बेचती हैं. यहां के कॉलेज के स्टूडेंट्स को निजी गुड़ फैक्ट्री में प्रैक्टिकल कराया जाता है.

ऑर्गेनिक पद्धति से तैयार किया जाएगा गुड़
संत कबीर कृषि महाविद्यालय के सहायक प्रोफेसर की मानें तो इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य कॉलेज के स्टूडेंट्स और किसानों को ऑर्गेनिक गुड़ बनाने का प्रशिक्षण देना है. प्रस्ताव पास होने के बाद हाईटेक गुड़ फैक्ट्री बनाई जाएगी. इसमें बिना कैमिकल के गुड़ तैयार किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के लिए 1 करोड़ 43 लाख रुपए की जरूरत है. प्रोजेक्ट को आईसीएआर के माध्यम से तैयार किया जाएगा और बजट भी उन्हीं की ओर से दिया जाएगा.

ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा रोजगार

फैक्ट्री में गुणवत्तायुक्त गुड़ तैयार किया जाएगा, जिसमें विटामिन, मिनरल, जैसे कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन को संग्रहित किया जाएगा. फैक्ट्री में गुड़ से बनने वाले उत्पादन जैसे लड्डू, चिक्की, रामदाना को बाजार में बेचने के लिए महिला समूह से जोड़ा जाएगा.

Last Updated : Nov 28, 2019, 9:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details