छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा : 142 छात्राओं को बांटी गई साइकिलें, छात्राओं में खुशी

By

Published : Jun 17, 2020, 11:09 PM IST

Updated : Jun 18, 2020, 12:02 PM IST

ग्राम कुंडा के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में 142 छात्राओं को साइकिल बांटी गई. साइकिल पाकर छात्राएं काफी खुश नजर आईं. उन्होंने कहा कि 10 किलोमीटर की दूरी से स्कूल पैदल ही आना पड़ता है. अब साइकिल मिल जाने से आने-जाने में आसानी होगी.

Saraswati Bicycle Scheme
सरस्वती साइकिल योजना

पंडरिया/कवर्धा : पंडरिया विकासखंड के ग्राम कुंडा के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को साइकिल वितरण किया गया है. सरस्वती योजना के तहत 9वीं की 142 छात्राओं को साइकिल दी गई. इस कार्रक्रम में ग्राम पंचायत सरपंच , पंच ,शाला विकास समिति के अध्यक्ष और विद्यालय परिवार के सदस्य मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया.

142 छात्राओं को बांटी गई साइकिलें

अतिथियों की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर सभी छात्राओं को समझाइश भी दी गई. ताकि इस संक्रमण काल में सभी सुरक्षित रहें. सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए साइकिल का वितरण किया गया. सरस्वती योजना के तहत साइकिल पाकर छात्राएं काफी खुश नजर आईं. उन्होंने कहा कि 10 किलोमीटर की दूर से स्कूल पैदल ही आना पड़ता है. अब साइकिल मिल जाने से स्कूल आने-जाने में आसानी होगी और राहत भी मिलेगी.

दूर हुई मुश्किल

अतिथियों ने इस योजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि छात्राएं दूर-दूर से पढ़ाई करने आती थीं. पैदल काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब साइकिल मिलने से आसानी हो जाएगी.

छात्राओं को मिला संबल

सरस्वती सायकल योजना के तहत छात्राओं के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने वरदान साबित हो रही है. खासकर दूरस्थ क्षेत्रों की ऐसी छात्राएं जो पढ़-लिखकर कुछ कर गुजरना तो चाहती थीं लेकिन परिवार की माली हालत और घर से विद्यालय की अधिक दूरी उनकी राह में बाधा बनी हुई थी. उन सभी छात्राओं के सपनों को साकार करने इस योजना ने संबल प्रदान किया. हालांकि वहीं जिले में ही पंडरिया विकासखंड के परसवारा शासकीय हाईस्कूल में खराब साइकिल बांटने से नाराज छात्राओं ने लेने से इनकार कर दिया है और लिखित में प्रशासन से नई साइकिल की मांग की है.

Last Updated : Jun 18, 2020, 12:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details