छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

तार-तार हुई मानवता! टोनही का आरोप लगा महिला को लात-घूंसों से पीटा, कोई गिरफ्तारी नहीं

बच्ची की बीमारी को अंधविश्वास समझ एक महिला के साथ अमानवीयता की सारी हदें पार करने का केस सामने आया है. जशपुर जिले के कोतबा क्षेत्र के कोकियाखार गांव में एक बैगा की बातों में आकर ग्रामीणों ने एक महिला को टोनही घोषित कर उसके साथ जमकर मारपीट की है. छत्तीसगढ़ में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. पहले भी ऐसी घटनाएं हमारे सामने आ चुकी हैं. प्रदेश में टोनही प्रताड़ना के खिलाफ सख्त कानून भी है.

By

Published : Mar 9, 2021, 8:54 PM IST

Updated : Mar 10, 2021, 11:50 AM IST

woman-was-beaten-up-in-jashpur-for-being-tonhi
महिला से मारपीट

जशपुर:छत्तीसगढ़ में टोनही प्रताड़ना के खिलाफ सख्त कानून है. बावजूद इसके प्रदेश में ऐसे मामलों सामने आते रहते हैं. महिला दिवस से महज एक दिन पहले जशपुर जिले के कोतबा चौकी क्षेत्र के कोकियाखार में अंधविश्वास में जकड़े ग्रामीणों ने मानवता की सारी हदें पार कर दी. ग्रामीणों ने गांव की एक महिला पर टोनही होने का आरोप लगाते हुए पहले तो उसके घर का दरवाजा तोड़ दिया. इसके बाद महिला के बाल पकड़ उसे घर से बाहर निकाला, फिर वहां मौजूद महिला और पुरुषों ने महिला के लात-घूसों से जमकर पीटा.

टोनही का आरोप लगा महिला को लात-घूंसों से पीटा

मारपीट से पहले बुलाई गई थी सभा

पुलिस अब हरकत में आई है. पुलिस ने वारदात में शामिल कई आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. पुलिस सभी आरोपियों की तलाश में जुटी है. कोतबा चौकी के कोकियाखार के उपसरपंच की बेटी की तबीयत करीब एक महीने से खराब रहती थी. गांव वालों के मुताबिक बच्ची अजीब-अजीब हरकतें कर रही थी. कई बार बच्ची अजीब सी बातें भी करती थी. जिसपर बच्ची के परिजनों और ग्रामीणों ने 5 मार्च को एक सभा बुलाई. सभा में एक तांत्रिक को भी बुलाया गया.

एक तरफ दुनिया मना रही थी वुमंस डे, तो जशपुर में एक महिला हो रही थी जुल्म की शिकार

तांत्रिक को पता लगाने के लिए बुलाया गया था कि उपसरपंच की बेटी ऐसी हरकतें क्यों करती है. सभा में तांत्रिक ने कुछ तामझाम करने के बाद एक महिला पर जादू-टोने का आरोप लगाया. उसने बताया कि पीड़ित महिला ने बच्ची पर जादू-टोना किया है.

सभा के दो दिन बाद महिला से मारपीट

सभा के दो दिन बाद 7 मार्च को दर्जनों लोगों के साथ उपसरपंच का परिवार उस महिला के घर पहुंचा. घर का दरवाजा नहीं खोलने पर सभी ने महिला के घर के दरवाजे को तोड़ दिया और घर के अंदर घुस महिला के बाल खींचकर उसे बाहर निकाला. उपसरपंच के परिवार के साथ गए सभी लोगों ने महिला पर जादू-टोने का आरोप लगाते हुए उसकी जमकर पिटाई कर दी. हंगामे की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराया. जब मामले ने ज्यादा तूल पकड़ा तो पुलिस अब आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कह रही है.

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

पुलिस ने इस केस में अनिरुद्ध यादव, शारदा यादव, जितेंद्र यादव, अंजली यादव, उषा चौहान, विनय यादव, पुरन्दर,गोली, परमानंद, जामझोरेन, विनीता, रानी, रमेश यादव, गोलू यादव, गांव के बैगा के खिलाफ केस दर्ज कर सभी की तलाश कर रही है. एसडीओपी राजेन्द्र सिंह परिहार ने कहा है कि केस में सभी आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. जल्द ही सभी आरोपी पुलिस की पकड़ में होंगे.

Last Updated : Mar 10, 2021, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details