छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 14, 2021, 5:42 PM IST

ETV Bharat / state

जशपुर: भालू के हमले से ग्रामीण घायल, परिजनों ने बचाई जान

बगीचा जनपद क्षेत्र में भालू के हमले से एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल ग्रामीण को इलाज के लिए साहीडांड़ उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है.

villager-injured-due-to-bear-attack
भालू के हमले से ग्रामीण घायल

जशपुर: बगीचा जनपद क्षेत्र में भालू के हमले से एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल ग्रामीण को इलाज के लिए साहीडांड़ उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. ग्रामीण अपने परिवार के साथ जंगल में महुआ बीनने गया था. इसी दौरान भालू ने उस पर हमला कर दिया. जिसके बाद परिजनों ने उसकी जान बचाई.

कुनकुरी वन परिक्षेत्र के कलिया गांव का निवासी हाबिल टोप्पो अपने परिवार सहित गांव के नजदीक स्थित जंगल में महुआ बिनने गया हुआ था. महुआ चुनने के दौरान अचानक ही उसका सामना भालू से हुआ. इससे पहले की हाबिल कुछ करता, भालु ने उस पर हमला कर दिया. भालु से बचने के लिए हाबिल शोर मचाने लगा. आसपास महुआ चुन रहे परिजन मदद के लिए मौके पर पहुंच गए. और उसकी जान बच सकी.

SPECIAL: जामवंत परियोजना फेल !, रहवासी क्षेत्र में भालू की हचलच से लोगों में दहशत

परिजनों ने भालू पर किया हमला

जब परिजनों ने हाबिल को भालू के हमले का शिकार होता देखा, तो मदद के लिए उन्होंने भालू पर हमला कर दिया. ग्रामीणों ने भी उनकी मदद की. उन्होंने डंडा और पत्थर से हमला कर भालू को जंगल की ओर खदेड़ दिया. सिर पर आए गंभीर चोट की वजह से हाबिल मौके पर ही बेहोस हो गया. स्वजनों ने आसपास के ग्रामीणों की सहायता से उसे उप स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए पहुंचाया.

कांकेर: छत तोड़ किचन में घुसा भालू, पूरे घर को किया तहस-नहस

इलाके में लगातार जंगली जानवरों के हमले

बता दें कि प्रदेश में जशपुर घोर हाथी प्रभावित इलाके में आता है. इसके साथ ही समय-समय पर भालू और जंगली सुअर के हमले की घटनाएं भी होती है. वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2019 से मार्च 2020 के बीच जिले में हाथी के अतिरिक्त दूसरे वन्य जीवों के हमले में 2 लोगों की मौत और 10 व्यक्ति घायल हुए हैं. इन्हें मुआवजा और सहायता राशि के रूप में शासन ने 13 लाख 89 हजार 517 रूपए उपलब्ध कराए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details