छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर में 11 से 18 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जशपुर में भी टोटल लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है.11 अप्रैल सुबह 6 बजे से 18 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा.

By

Published : Apr 10, 2021, 5:20 PM IST

lockdown jashpur
जशपुर में टोटल लॉकडाउन

जशपुर: कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले में 7 दिनों का लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है. 11 अप्रैल सुबह 6 बजे से 18 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा. इस दौरान जिले में लोगों के बाहर निकलने पर भी पाबंदी लगाई गई है. जरूरी शासकीय कार्यालय और इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी. जिले में अब तक कुल 6 हजार 64 मरीजों की पुष्टि हुई है. वहीं 4716 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है.

जशपुर में 1328 एक्टिव केस

जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों ने जिला प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. जिले की कुल जनसंख्या 8 लाख 51 हजार 669 है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में अब तक कुल 175041 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. जिनमें से 6064 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 1328 एक्टिव केस है, वहीं 45 लोगों की कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से मौत हुई है.

लॉकडाउन के दूसरे दिन रायपुर की सड़कें हुई वीरान

जशपुर जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में 75 बिस्तर का कोविड वार्ड और दोड़काचोरा में 200 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है. इसके अलावा जिले के पत्थलगांव गांव में 80 बिस्तर, तपकरा में 60 बिस्तर का आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है. इसमें से सभी स्थानों पर ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. वहीं जिले के कोविड वार्ड में 5 वेंटिलेटर बेड भी उलब्ध है. जिनमें कोरोना के गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा.

जिले के सभी विकासखंड में कंटेनमेंट जोन

कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए जिले के आठ विकासखंडों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. जिसके तहत जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, बगीचा, फरसाबहार, मनोरा, कांसाबेल, दुलदुला को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. इन सभी जनपद क्षेत्रों में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

जिले में 89 हजार से ज्यादा लोगों को लगा टिका

इसके साथ ही जिले में कोविड टीकाकरण का काम भी तेज गति से चल रहा है. लगभग 150 प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीका लगाया जा रहा है. जिले में अब तक कुल 89 हजार 668 लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया गया है. जिनमे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स भी शामिल हैं.

बिलासपुर में कोरोना से लड़ने के लिए कितना तैयार है स्वास्थ्य विभाग ?

11 अप्रैल से टोटल लॉकडाउन

11 अप्रैल सुबह 6 बजे से 18 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है. इस दौरान आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल, मेडिकल, पेट्रोल पंप, पुलिस, नगर पालिका, खुले रहेंगे. साथ ही डेयरी, दूध विक्रेता, हॉकर और सब्जी वालों को सुबह 6 से लेकर 9 बजे तक का समय दिया गया है. जिले की सीमाओं को सील किया जाएगा. झारखंड और ओडिशा से आने जाने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जा रही है.

दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था का दावा

इस दौरान इलाज के लिए अस्पताल आने-जाने वाले और टीका लगवाने वाले लोगों को भी छूट दी गई है. साथ ही पत्रकारों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा है. जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच के लिए किट पर्याप्त मात्रा में मौजूद है. साथ ही प्रशासन ने दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता का दावा किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details