छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 24, 2021, 9:58 PM IST

ETV Bharat / state

जशपुर में आवारा कुत्तों ने राष्ट्रीय पक्षी मोर का किया शिकार

जशपुर के कुनकुरी वन परिक्षेत्र (Kunkuri Forest Range) में एक मोर की मौत हो गई. जंगल से भटककर आए मोर को कुछ आवारा कुत्तों ने काट लिया. जिससे उसकी मौत हो गई. सूचना पर पहुंची वन विभाग (Forest department) के टीम ने मोर का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार किया.

death of national bird peacock
राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत

जशपुरः जिले के कुनकुरी वन परिक्षेत्र (Kunkuri Forest Range) के रनपुर गांव में आवारा कुत्तों ने मोर (Peacock) को मार डाला. राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत के बाद उसका पोस्टमार्टम किया गया. डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव (DFO Shri Krishna Jadhav) ने बताया कि जंगल से भटक कर आए मोर को आवारा कुत्तों ने काट लिया था, जिससे उसकी मोत हो गई. इसकी सूचना स्थानीय लोगों ने दी थी. विभाग के कर्मचारियों ने मोर का अंतिम संस्कार किया.

राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत

मोर का कराया गया पोस्टमार्टम

डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव ने बताया कि कुनकुरी वन परिक्षेत्र के रनपुर गांव में मंगलवार को एक मोर मृत हालत में पाया गया था. ग्रामीणों ने इसकी सूचना विभाग को दी थी. मौके पर पहुंचे कुनकुरी के वनविभाग की टीम ने मृत मोर के शव का पंचनामा कराया. जिसके बाद मोर का पोस्टमार्टम किया गया. जशपुर डीएफओ ने बताया कि मौके पर मिले साक्ष्यों के आधार पर शिकार करने का मामला प्रतीत नहीं हो रहा है. उन्होंने बताया कि मोर जंगल से भटक कर बस्ती के नजदीक पहुंचा था. इसी दौरान मोर पर कुछ कुत्तों ने हमला किया था. मोर ने कुत्तों से बच कर भागने की कोशिश थी. इस दौरान मोर गांव में लगे कटीले तारों में उलझने से उसकी मौत हो गई.

गरियाबंद में सिविल लाइन पहुंचा तेंदुआ, पालतू कुत्ते को बनाया शिकार

डीएफओ की मौजूदगी में किया गया अंतिम संस्कार

डीएफओ ने बताया कि कुनकुरी काष्ठागर परिसर में राष्ट्रीय पक्षी मोर का अंतिम संस्कार किया गया. मोर के अंतिम संस्कार से पहले वन विभाग की टीम ने सभी जरूरी कार्रवाई की गई. पशु चिकित्सकों के अनुसार मोर का उम्र करीब 10 वर्ष होगी.

मोर का नहीं किया गया शिकार

जशपुर डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव ने बताया कि यह घटना 22 जून की है. ग्रामीणों ने बताया कि रनपुर के डोंडराही गांव के एक बाड़ी में कुत्तों के काटने के बाद मोर की मौत हुई है. कुत्तों के काटने के बाद मोर फेंसिंग में फंस गया था. जिससे उसकी मौत हो गई. ग्रामीणों की मौजूदगी में पशु चिकित्सक ने शव का परीक्षण किया. उसके बाद पोस्टमार्टम किया गया. उन्होंने बताया कि मोर पालतू नहीं था. और ना ही उसे किसी ग्रामीणों ने चोट पहुंचाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details