छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कुनकुरी में शुरू होगा दूसरा संकल्प शिक्षण संस्थान, आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के बच्चों को होगा फायदा

By

Published : Sep 7, 2020, 5:04 PM IST

कुनकुरी में दूसरा संकल्प शिक्षण संस्थान शुरू होने जा रहा है. इसका लाभ 10वीं और 12वीं बोर्ड में मेरिट लिस्ट में लाने के लिए छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जाएगी, ताकि IIT, NEET, मेडिकल जैसी कठिन परीक्षाओं के लिए छात्र तैयार हो सके.

Second Sankalp Educational Institute of the district will start in Kunkuri at jashpur
कुनकुरी

जशपुर : जिले के कुनकुरी में बेहतर भविष्य निर्माण के लिए संकल्प शिक्षण संस्थान शुरू किया जा रहा है. जिसका ज्यादा से ज्यादा लाभ छात्र-छात्राओं को मिलेगा. 10वीं और 12वीं बोर्ड में प्रवीण्य सूची में लाने के लिए छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही IIT, NEET, मेडिकल जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी में सुविधा भी मिलेगी.

दूसरा संकल्प शिक्षण संस्थान होगा शुरू

जिले के कुनकुरी में संकल्प शिक्षण संस्थान खोलने के लिये संसदीय सचिव व विधायक यूडी मिंज के किये गए प्रयासों से संकल्प शिक्षण संस्थान को शुरू करने के लिए खनिज न्यास निधि से इसकी स्वीकृति कलेक्टर द्वारा दी गई. यह संस्थान आवासीय होगा, जिसमें 18-18 छात्र और छात्राओं को अलग-अलग आवास के लिये व्यवस्था की जा रही है. संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी का कैंपस बेहतर ढंग से विकसित किया जाएगा, ताकि आने वाले समय में बच्चों की प्रतिभा को निखारकर उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए बेहतर विकल्प हो.

पढ़ें :पढ़ने की बजाय सीखने पर केंद्रित है राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 : पीएम मोदी

ऑनलाइन क्लासेस होगी शुरू

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर ने बताया कि संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी का संचालन कलेक्टर द्वारा गठित संचालन समिति द्वारा किया जायेगा. इसके साथ ही शिक्षण, मूल्यांकन व्यवस्था और शिक्षण तकनीक संकल्प जशपुर के मार्गदर्शन में होगा, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता संकल्प जशपुर से भी बेहतर हो सके. शैक्षणिक स्टाफ की पदस्थापना के लिये कार्रवाई शुरू कर दी गई है. बहुत जल्द प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी जाएगी.

66 बच्चों का चयन

दूसरा संकल्प शिक्षण संस्थान होगा शुरू

शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 10वीं, 12वीं बोर्ड में प्रवीण्य सूची में लाने के लिए उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही IIT, NEET, मेडिकल जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी में सुविधा प्राप्त होगी. उन्होंने बताया कि इस साल कक्षा 9वीं में 36 बच्चों को प्रवेश दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि प्रवीण्य सूची के आधार पर ही कुल 66 बच्चों को संकल्प शिक्षण संस्थान में प्रवेश दिया जायेगा. 30 बच्चे संकल्प जशपुर में और 36 बच्चे संकल्प कुनकुरी मे लिए जायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details