छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर: कोरोना वायरस के मद्देनजर कलेक्टर ने ली बैठक, इन विषयों पर हुई चर्चा

कोरोना वायरस के संबंध में जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने जिले के आला अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान कई विषयों पर चर्चा की गई.

By

Published : Aug 29, 2020, 11:55 AM IST

Jashpur Collector took meeting
कोरोना वायरस के मद्देनजर बैठक

जशपुर:जिले में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सुरक्षा को देखते हुए शुक्रवार को कलेक्टर महादेव कावरे ने अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने ब्लाॅक स्तर पर बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर, आइसोलशन सेंटर में लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर चर्चा की.

इसके अलावा लाॅकडाउन के दौरान जशपुर शहरी क्षेत्र में लोगों को जरूरी सामानों की सुविधा देने के लिए सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक राशन दुकान और फल दुकान खोलने की अनुमति के संबंध में भी चर्चा की. इसके साथ ही जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना टेस्ट की सुविधा दी जाएगी.

कोरोना वायरस के मद्देनजर बैठक

आइसोलेशन सेंटर में जरूरी सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश

कोरोना वायरस से सुरक्षा को लेकर कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जशपुर शहरी क्षेत्र में अतिरिक्त आइसोलेशन सेंटर बनाने की आवश्यकता है. उन्होंने जगह का चिन्हांकन करके आइसोलेशन सेंटर में बेड, गद्दा, तकिया और अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

गांवों में ही कोरोना टेस्ट की सुविधा उपलब्ध की जाए

इसके अलावा मुख्य रूप से कलेक्टर ने दूरस्थ इलाके के लोगों को कोरोना टेस्ट की सुविधा देने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तपकरा, बागबहार, सन्ना, पण्ड्रापाठ, आरा, आस्ता में भी कोरोना टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि लोगों को टेस्ट के लिए दूर न जाना पड़े.

रोज 300 से 400 लोगों के लिए जा रहे सैंपल

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में आज तक की स्थिति में 409 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें एक्टिव केस 69 और 339 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है. जिले में प्रतिदिन लगभग 350 से 400 लोगों का सैंपल लिया जा रहा है.

लगभग 13 हजार लोगों के लिए जा चुके हैं सैंपल

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि लगभग 13 हजार लोगों का सैंपल लिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में छिड़काव करने वाले लोगों को प्राथमिकता से ग्लव्ज की भी सुविधा उपलब्ध कराए. साथ ही कोरोना संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा के लिए जरूरी उपाए अपनाने के लिए कहा है.

जिले के आला अधिकारी रहे उपस्थित

बैठक के दौरान वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, जिला पंचायत के CEO के एस मण्डावी, अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर, SDM योगेन्द्र श्रीवास, SDOP आर एस परिहार, डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी, मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी सुथार, स्वास्थ्य विभाग और नगरीय निकाय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details