छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का शुभारंभ

By

Published : May 6, 2021, 7:22 PM IST

जशपुर के डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया गया है. जिसकी शुरुआत कर दी गई है. इस प्लांट के माध्यम से अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है.

Oxygen Generator Plant at covid Hospital Jashpur
ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का शुभारंभ

जशपुर: कोरोना संक्रमित मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन मुहैया कराने के उद्देश्य जिला अस्पताल के डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया गया है. जिसकी शुरुआत कर दी गई है. इस प्लांट के माध्यम से अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है. खनिज न्यास निधि मद से 1 करोड़ 50 लाख की लागत से इस ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट को लगाया गया है. इस प्लांट से प्रति मिनट 420 लीटर की क्षमता से ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकेगा.

जशपुर के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का शुभारंभ

बुधवार देर शाम जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने रायपुर से वर्चुअल इसका शुभारंभ भी किया. जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. आरएस पैकरा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने प्लांट लगाया गया है. इस प्लांट की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 88 जंबो सिलेंडर की ऑक्सीजन क्षमता के बराबर है.

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से छत्तीसगढ़ आने वालों के लिए RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव होना अनिवार्य

कोविड अस्पताल में 24 घंटे उपलब्ध हो रही ऑक्सीजन

कोविड-19 अस्पताल के 44 सामान्य बेड के पेशेंट और 22 आईसीयू बेड पेशेंट को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पताल में 75 बेड उपलब्ध हैं. जिनमें 9 बेड आईसीयू, 4 बेड एचडीयू और 60 बेड ऑक्सीजन से युक्त है.

जिले में 1190 बेड की है व्यवस्था

कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए जिले में 1190 बेड उपलब्ध हैं. जिसमें लाइवलीहुड कॉलेज में बनाए गए कोविड-19 केयर सेंटर में 200 बेड, जिला अस्पताल के डेडिकेटेड कोविड-19 अस्पताल में 75 बेड, इसके अलावा जिले के अन्य विकासखंडों में 50 से लेकर 200 बेड के कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं. जिले में अभी 667 बेड खाली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details