छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर: सरगुजा कमिश्नर ने किया ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण

सरगुजा कमिश्नर जिनेविवा किंडो ने दुलदुला में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत बने ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

By

Published : Dec 30, 2020, 2:30 AM IST

Updated : Dec 31, 2020, 7:19 AM IST

Geneviva Kindo inspects Solid and Liquid Waste Management Center
ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण

जशपुर: सरगुजा कमिश्नर जिनेविवा किंडो ने दुलदुला में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत बने ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण किया. आयुक्त किंडो ने संलग्न कर्मचारियों से कचरे के संग्रहण और उसे अलग करने के तरीकों के बारे में जानकारी ली. इस दौरान जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे, जिला पंचायत सीईओ केएस मंडावी, जनपद सीईओ प्रेम सिंह मरकाम, अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि सहित स्वसहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं.

ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण

बेचा गया 13 हजार का कचरा

स्वच्छग्रही महिलाओं ने बताया कि वे डोर टू डोर कचरा इकट्ठा कर श्रमदान के जरिए गांव में नियमित रूप से कचरा एकत्र कर, स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दे रही हैं. महिलाएं सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्लास्टिक मुक्त शव यात्रा, प्लाटिक रूपी रावण का निर्माण, कपड़े के थैले वितरण, दोना पत्तल निर्माण, कचरे से कंचन के लिए कचरे का दोबारा इस्तेमाल, कचरे से गुलदस्ता निर्माण का काम कर रही है. महिलाओं ने बताया कि वे अब तक कुल 13 हजार रुपये का कचरा बेच चुकी हैं.

निरीक्षण करतीं कमिश्नर जिनेविवा किंडो

पढ़ें:जशपुर: सरगुजा कमिश्नर जिनेविवा किंडो ने किया नोनियाकला गौठान का निरीक्षण

गुलदस्ता और पुष्पगुच्छ की टोकरी की भेंट

स्वच्छग्रही महिलाओं और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर कार्य करने वाले समूह ने कचरे से बने गुलदस्ते और पुष्पगुच्छ की टोकरी के साथ एक डायरी और कप आयुक्त किंडो को भेंट कर उनका स्वागत किया. आयुक्त किंडो ने महिलाओं के काम को देखकर उनकी उनकी सराहना की.

ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण

पेड़-पौधों के रखरखाव के निर्देश

कमिश्नर किंडो ने दुलदुला में बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने के साथ जल संवर्धन के लिए 30-40 माॅडल के रूप में लगभग 5 एकड़ जमीन पर किए गए पौधरोपण कार्य का मुआयना किया. उन्होंने इस योजना की लागत और इससे होने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी लेते हुए पौधों के उचित रखरखाव और सुरक्षा के निर्देश दिए. कमिश्नर ने इस स्थान पर पौधों की सिंचाई और पेयजल की व्यवस्था के लिए सोलर पंप लगाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने की बात कही.

Last Updated : Dec 31, 2020, 7:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details