छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर में किसान ने की आत्महत्या, परिवार ने कहा- खेत में पानी भरा रहता था, किसी ने नहीं सुनी तो दे दी जान

जशपुर जिले के लोदाम चौकी क्षेत्र में रहने वाले एक किसान ने सुसाइड कर लिया. पुलिस के मुताबिक किसान खेत में जलभराव को लेकर काफी परेशान था. किसान ने इस बात की शिकायत जिला प्रशासन से भी की थी लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाया. जिसकी वजह से अन्नदाता ने खुदकुशी कर ली.

By

Published : Jul 5, 2021, 3:07 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 7:22 AM IST

Concept image
सांकेतिक चित्र

जशपुर:खेत में जलभराव से एक परेशान किसान ने आत्महत्या (suicide) कर ली. लोदाम चौकी क्षेत्र के नेशनल हाईवे का निर्माण हो रहा है. इस वजह से किसान के खेत में पानी भरा रहता है. जलभराव के कारण पिछले साल से ही किसान खेती नहीं कर पा रहा था. उसने इस बात की शिकायत जिला प्रशासन से की थी लेकिन कोई समाधान नहीं मिला. जिससे परेशान होकर अन्नदाता ने जान दे दी.

किसान ने की आत्महत्या

कटनी- गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माण कार्य चल रहा है. ग्राम लोदाम के रहने वाले किसान लालदेव राम का NH के किनारे खेत है. सड़क निर्माण से सड़क की ऊंचाई काफी बढ़ गई है. पानी निकालने के लिए नाली का निर्माण भी कराया गया है. लेकिन लोदाम के कुछ इलाकों में सड़क निर्माण के बाद से, खेतों का भरा पानी नहीं निकल पाया. किसान इस समस्या की शिकायत प्रशासन से करते रहे लेकिन आज तक कोई हल नहीं निकला.

ग्रामीण

मानसिक तनाव में था किसान

मृतक किसान लालदेव के परिजनों का कहना है कि खेत के पानी में डूब जाने से वह मानसिक तनाव में थे. बीते कई दिनों से वह गुमसुम रह रहे थे. सोमवार को उन्होंने घर के कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी.

किसान

किसान आत्महत्या मामला: परिवार को गृहमंत्री ने दी सहायता राशि, जांच के आदेश

प्रशासन को सौंप चुके हैं ज्ञापन

सड़क निर्माण के बाद से ही खेत में पानी भरने की समस्या को लेकर किसान लालदेव सहित अन्य किसान भी कलेक्टर और पुलिस को समस्या से अवगत करा चुके हैं. बीते 15 जून को भी मृतक के साथ चंद्रावती, तेतरु राम, जनकू उरांव सहित अन्य किसानों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर खेत में जल भराव की शिकायत की थी. कृषि कार्य प्रभावित होने की जानकारी देने के बाद, किसानों ने मदद की गुहार लगाई थी. लेकिन गुहार पर कोई सुनवाई नहीं हुई.

ग्रामीण

पुलिस कर रही जांच

थाना प्रभारी ओम प्रकाश ध्रुव ने बताया कि घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने कहा कि, मृतक किसान का बेटा बाहर रहता है इसलिए शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने के लिए देरी हो रही है. लेकिन किसी प्रकार की विवाद की स्थिति नहीं है. प्रारम्भिक पूछताछ में परिजनों ने खेत में जलभराव को आत्महत्या का कारण बताया है. इस एंगल पर पुलिस जांच कर रही है.

घटनास्थल पर पहुंची पुलिस
Last Updated : Jul 6, 2021, 7:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details