छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर : वूमेन एंपावरमेंट के लिए प्रशासन की पहल, ड्राइविंग और इंग्लिश सीखेंगी महिलाएं

महिलाओं के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरुआत के मौक पर कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर और कुनकुरी विधायक यूडी मिंज मौजूद रहे.आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की युवतियों एवं महिलाओं को कार ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा'.

ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरुआत

By

Published : Jun 2, 2019, 4:46 PM IST

जशपुर : जिले की महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा जज्बात ए जशपुर कार्यक्रम चलाया जा रहा है. कार्यक्रम के तहत निशुल्क ड्राइविंग ट्रेनिंग दी जा रही है. साथ ही महिलाओं के लिए स्पोकन इंग्लिश क्लासेस भी शुरू की जा रही हैं.

वूमेन एंपावरमेंट के लिए प्रशासन की पहल

महिलाओं के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरुआत के मौक पर कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर और कुनकुरी विधायक यूडी मिंज मौजूद रहे. इस दौरान कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने कहा कि, 'महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ये अनूठी पहल की जा रही है साथ ही महिलाओं के लिए निःशुल्क स्पोकन इंग्लिश क्लासेस भी शुरू की जा रही हैं.

वहीं कलेक्टर निलेश कुमार ने कहा कि, 'जिला प्रशासन द्वारा कार ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरुआत कुनकुरी में की गई है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें आयमूलक गतिविधियों से जोड़ना है'.

'आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मिलेगा प्रशिक्षण'
कलेक्टर ने बताया कि, 'जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों में अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की युवतियों एवं महिलाओं को कार ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा'.

'ड्राइविंग लाइसेंस भी बनेगा'
कलेक्टर ने बताया कि, 'ये प्रशिक्षण 45 दिनों का होगा. प्रशिक्षण देने वाले संस्थान एवं आरटीओ द्वारा प्रशिक्षण उपरांत सफल प्रशिक्षणार्थियों को ड्राइविंग लाइसेंस भी निःशुल्क तैयार करवाकर दिया जाएगा. जशपुर नगर में 74 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें महिला नगर सैनिक भी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details