छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चेकपोस्ट का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर, अनुपस्थित अधिकारी और पटवारी को किया निलंबित

By

Published : Dec 21, 2020, 2:19 AM IST

जिले सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध धान पर रोक लगाने के लिए बनाए गए चेक पोस्ट पर, अनुपस्थित पाए जाने पर, 2 कर्मचारियों को कलेक्टर ने निलंबित किया है.

Collector suspended the officers
उपस्थिति पंजी की जांच करते कलेक्टर

जशपुर: कलेक्टर महादेव कावरे ने सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध धान पर रोक लगाने के लिए बनाए गए चेक पोस्ट पर, अनुपस्थित पाए जाने पर, 2 कर्मचारियों को निलंबित किया है. जिले के फरसाबहार के ओडिशा सीमावर्ती चेकपोस्ट के लवाकेरा में कलेक्टर ने कार्रवाई की है.

दो अधिकारी निलंबित

ओडिशा से लगे हुए लवाकेरा के अंतर्राज्यीय बैरियर के निरीक्षण के दौरान ने जब कलेक्टर ने उपस्थिति पंजी की जांच की, तो ड्यूटी से ग्रामीण विस्तार अधिकरी उमेश भार्गव और पटवारी अवधेश भार्गव नदारत मिले. कार्रवाई करते हुए कलेक्टर ने इन दोनों अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. कलेक्टर ने बैरियर में तैनात सभी कर्मचारियें को नियमित रूप से डयूटी पर तैनात रहने और रात के समय सतर्कता से डयूटी करने की हिदायत दी है. उन्होंने चेकपोस्ट पर तैनात कर्मचारियों की जानकारी लेते हुए उपस्थिति पंजी का जायजा लिया.

पढ़ें:धान खरीदी के दौरान अनुपस्थित रहने वाले दो खाद्य अधिकारियों को सरकार ने किया निलंबित

अंतर्राज्यीय सीमा पर बनाए गए हैं बैरियर

जिले में पड़ोसी राज्यों से धान की तस्करी के लिहाज से जिले के पत्थलगांव, फरसाबहार, मनोरा और दुलदुला विकासखंड बेहद संवेदनशील है. जिले की सीमा में तस्करी के अवैध धान के प्रवेश को रोकने के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक रखी है और चेक पोस्ट बनाए हैं.

कुल 14 बैरियर बनाए गए

जिला खाद्य विभाग की ओर से जिले भर में 14 बैरियर बनाए गए हैं. इसके साथ ही जिला प्रशासन ने जिले के सभी 30 उपार्जन केन्द्रों में केन्द्र स्तर पर नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया है. लेकिन यह प्रशासनिक कवायद, तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से नाकाम साबित हो रही है. सहकारी विपण्न संघ मर्यादित के आंकड़ों के मुताबिक, जिले में चालू विपणन वर्ष के दौरान 22 हजार 392 पंजिकृत किसानों से 85 हजर 8 सौ टन धान की खरीदी की जानी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details