छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्कूली बच्चों से सफाई कराने पर 3 शिक्षक निलंबित

जशपुर जिला के बगीचा विकासखंड में गणतंत्र दिवस की तैयारी के नाम पर बच्चों से सफाई करवाई जा रही है. बच्चों से गोबर उठाकर लिपाई करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिला शिक्षा अधिकारी ने इस मामले में 3 शिक्षकों को निलंबित कर दिया है.

By

Published : Jan 24, 2021, 3:05 PM IST

Updated : Jan 24, 2021, 3:21 PM IST

Children are cleaning school for Republic Day in jashpur
सफाई करते बच्चे

जशपुर :जिले के बगीचा विकासखंड के शासकीय स्कूल में बच्चों से गोबर मंगवाकर लिपाई करवाने का मामला सामने आया है. फरसाबहार विकासखंड के स्कूल में भी बच्चों से साफ-सफाई करवाई गई है. मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने फरसाबहार विकासखंड के तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया है. बगीचा विकासखंड के मामले में विभाग जांच की कार्रवाई कर रहा है.

बच्चों से कराई जा रही सफाई
जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड के ग्राम गायलूंगा प्राथमिक शाला में बच्चों से साफ-सफाई करवाने का मामला सामने आया है. यहां मोहल्ला क्लास के दौरान आए बच्चों से शिक्षकों ने साफ-सफाई और लिपाई के लिए गोबर ढुलवाया. स्कूली बच्चों का कहना है कि प्रधान पाठक प्रदीप स्कूल की साफ सफाई करने के लिए उन्हें गांव से गोबर ढूंढ कर लाने को कहा गया था. स्कूल परिसर में झाड़ू भी लगवाया गया.

पढ़ें- 8 साल से बंद पड़े सरुडीह डेयरी विकास योजना दोबारा होगी शुरू

लगातार बच्चों से करवाया जा रहा काम
ग्राम पंचायत गायलूंगा के उपसरपंच शिव कुमार यादव ने बताया कि स्कूल के शिक्षक लगातार बच्चों से काम करवा रहे हैं. जबकि उस स्कूल में साफ सफाई के लिए सफाईकर्मी नियुक्त हैं. गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर साफ-सफाई और गोबर से लिपाई बच्चों से कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि शिक्षकों की मनमानी लगातार जारी है.

3 शिक्षक निलंबित
जांच के बाद होगी कार्रवाईबगीचा विकासखंड का मामला सामने आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर ने बताया कि मामले की जांच के लिए उन्होंने विकास खंड शिक्षा अधिकारी बगीचा को नियुक्त किया है. वह मामले की जांच कर रहे हैं जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी.3 शिक्षक निलंबितफरसाबहार विकासखंड में बच्चों से काम करवाने और साफ-सफाई करवाने के मामले में जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर ने 3 शिक्षकों को निलंबित किया है. जिनमें से 2 शिक्षिका शासकीय प्राथमिक शाला फरसाबहार की हैं, एक प्रधान शिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला खुटशेरा का है.
Last Updated : Jan 24, 2021, 3:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details