छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर की मिट्टी लेकर अयोध्या के लिए रवाना हुआ 10 युवाओं का दल

By

Published : Aug 4, 2020, 6:56 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर का इंतजार अब खत्म हो गया है. 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमिपूजन होने जा रहा है. जिसे लेकर युवाओं से लेकर बुजुर्गों में भारी उत्साह है. इसी कड़ी में जशपुर की मिट्टी लेकर भूमिपूजन में शामिल होने के लिए जशपुर का एक दल अयोध्या के लिए रवाना हुआ है.

Ayodhya ram mandir bhoomipujan
राम मंदिर का भूमिपूजन को लेकर उत्साह

जशपुर:भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले राम मंदिर के भूमिपूजन को लेकर जिले भर में खुशी का माहौल है. युवा से लेकर बुजुर्गों में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर भारी उत्साह है. इसी कड़ी में दो दशक तक चले लंबे संघर्ष और बलिदान के बाद, भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के सपने को साकार होने के पल का प्रत्यक्षदर्शी बनने के लिए जिले के 10 युवाओं का दल, जशपुर की मिट्टी लेकर वैदिक मंत्रोचार के बीच अयोध्या के लिए रवाना हुआ है.

अयोध्या के लिए रवाना हुआ 10 युवाओं का दल

छत्तीसगढ़ हिंदू युवा वाहिनी संघ के जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश तिवारी ने बताया कि वे अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए जा रहे भूमिपूजन समारोह में जशपुर की मिट्टी अर्पित करने के लिए रवाना हो रहे हैं. पं. अनुज मिश्रा ने बताया कि जशपुर की पावन धरती को पूर्वज भगवान श्रीराम का ननिहाल मानते आ रहे हैं. उनकी जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए यहां की मिट्टी अर्पित करना हिंदू रीति के मुताबिक आवश्यक है. इसलिए युवा हिंदू वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने यह बीड़ा उठाया है. अध्योध्या रवाना होने वाले दल में अध्यक्ष वेदप्रकाश तिवारी के साथ रंजित चौरसिया, महेश मिश्रा, संतोष जासूजा, कुंदन चौरसिया, राजेश गुप्ता, रामनारायण शामिल हैं.

जशपुर की मिट्टी

पढ़ें-'राम मंदिर के भूमिपूजन का था सभी को इंतजार, दीये जलाकर करें स्वागत'

मंदिर प्रांगण से मिट्टी लेकर हुए रवाना

दल के सदस्यों ने अयोध्या कूच करने से पहले शहर के सती उद्यान पार्क के पास स्थित प्राचीन लक्ष्मीगुड़ी मंदिर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा की. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मंदिर प्रांगण से मिट्टी को कलश में भर कर यहां से वे रवाना हुए. इस दौरान, समूचा मंदिर प्रांगण भगवान श्रीराम के जयकारे से गूंजायमान होता रहा. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 3 घंटे अयोध्या में रुकेंगे. दोपहर 12:30 बजे भूमिपूजन शुरू होगा. भूमिपूजन के बाद पीएम अलग-अलग आयोजनों में शिरकत करेंगे. इस दौरान पूरे देश में लाइव कवरेज के लिए व्यापक इंतेजाम किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details