छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर: दसवीं के 5 छात्रों ने बनाई टॉप-10 में जगह, 4 छात्र एक ही संस्थान से

By

Published : Jun 23, 2020, 6:39 PM IST

मंगलवार को छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जारी किया है. जिसमें जशपुर जिले के 10 वीं के 5 छात्रों ने टॉप-10 में जगह बनाई है. इनमें से 4 छात्र संकल्प शिक्षण संस्थान के हैं.

5 children of Jashpur district topped in state
जशपुर जिले के 5 बच्चों ने प्रदेश में किया टॉप

जशपुर:छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम घोषित किया है. जशपुर जिले के 10वीं के 5 छात्रों ने Top-10 में जगह बनाने में सफलता हासिल की है. इनमें से 4 छात्र जिला प्राशासन की ओर से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान के हैं. साथ ही एक छात्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आस्ता का है. कलेक्टर ने सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं.

जशपुर जिले के 5 बच्चों ने प्रदेश में किया टॉप

जिले के 10वीं में टॉप टेन में जगह बनाने वाले छात्रों और स्कूल के प्राचार्य को कलेक्टर महादेव कावरे, जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर, सहायक आयुक्त एस के वाहने ने शुभकामनाएं दी हैं.

जशपुर जिले के 10वीं टॉप टेन में जगह बनाने वाले छात्र

1. खरीबहार ग्राम के रहने वाले निखिल साव ने 98.63 प्रतिशत प्राप्त कर पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है. इनके पिता का नाम सत्यवान साव है, जो एक कृषक है.

छात्र निखिल साव

2. बगीचा विकासखंड के रनपुर ग्राम के चिराग दीप ने 98.00 प्रतिशत हासिल करके प्रदेश में तीसरा स्थान बनाया है. इनके पिता का वीर कुमार राम है.

छात्र चिराग दीप

3. फरसाबहार विकासखंड के गंजहियाडीह ग्राम के रहने वाले योगेश सिदार ने भी 98.00 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. इनके पिता का नाम लछन सिदार है, जो कृषक है.

छात्र योगेश सिदार

4- जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आस्ता के गुलाम रब्बानी ने पूरे प्रदेश में 5वां स्थान प्राप्त किया है. इनके पिता का नाम इस्लाम अंसारी है.

छात्र गुलाम रब्बानी

5- पत्थलगांव विकासखंड के खरकट्टा तमता ग्राम के ईश्वर चौहान ने 97.67 प्रतिशत के साथ प्रदेश में 9वां स्थान हासिल किया है. इनके पिता का नाम हेमंत कुमार चौहान है.

छात्र ईश्वर चौहान

यह उपलब्धि छोटी नहीं है- महादेव कावरे

कलेक्टर महादेव कावरे ने संकल्प शिक्षण संस्थान के सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों की कड़ी मेहनत लगन और शिक्षकों के लगातार मार्गदर्शन का सकारात्मक परिणाम है कि जशपुर जिले के बच्चों ने टॉप-10 में लगातार चौथी साल स्थान बनाने में कामयाब हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि यह उपलब्धि छोटी नहीं है कि टॉप-10 में जिले के 5 बच्चों ने स्थान बनाई है. सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं. भविष्य में और बेहतर परिणाम आएगा. इसके लिये बेहतर प्रयास किया जाएगा.

भविष्य निर्माण के लिए दिन-रात एक किया है

जिले के संकल्प शिक्षण संस्थान के विनोद गुप्ता ने बताया कि लगातार 4 सालों से यहां के बच्चे टॉप-10 जगह बना रहे हैं. संकल्प शिक्षण संस्थान के बच्चों ने इस साल भी स्थान बना कर कमाल किया है. इसके लिए सभी बच्चों ने कड़ी मेहनत की है. इनको सतत मार्गदर्शन देने वाले शिक्षकों को भी बधाई जिन्होंने इनके भविष्य निर्माण के लिए दिन-रात एक की है. उन्होंने कहा कि उन सबको हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने संकल्प शिक्षण संस्थान को लगातार मार्गदर्शन देकर सभी बच्चों शिक्षकों को ऊर्जा प्रदान की है.

28 में से 20 बच्चे 90 प्रतिशत पार

बता दें कि जिले के संकल्प शिक्षण संस्थान के 28 में से 20 बच्चों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इस बार संकल्प शिक्षण संस्थान से 10वीं से 28 बच्चे परीक्षा में बैठे थे, जिसमें 4 बच्चों ने टॉप-10 में स्थान प्राप्त करने में सफल रहे. इस संस्थान में न्यूनतम अंक सिर्फ एक बच्चे का 70 प्रतिशत गया है.

लड़कियों ने मारी बाजी

बता दें कि मंगलवार को छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जारी किया है. प्रदेश में इस बार भी लड़कियों ने ही मेरिट में बाजी मारी है. इसे लेकर ETV भारत ने प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से बात की. उन्होंने बताया कि 10वीं कक्षा में पहले स्थान पर मुंगेली की रहने वाली प्रज्ञा कश्यप रहीं, जो 100 प्रतिशत से उत्तीर्ण हुईं हैं. बेमेतरा की प्रशंसा राजपूत दूसरे स्थान पर रहीं. प्रशंसा 99.33 फीसदी अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. बालोद की भारती यादव 10वीं बोर्ड परीक्षा की मैरिट पर तीसरे स्थान पर रहीं. भारती यादव ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 98.67 फीसदी अंक हासिल किए. शिक्षा मंत्री ने सभी मेरिट में आए छात्राओं को बधाई दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details