छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जांजगीर नैला नगरपालिका में शिक्षकों का सम्मान

By

Published : Sep 6, 2022, 4:39 PM IST

Teachers day 2022 जांजगीर के नैला नगरपालिका में शिक्षकों का सम्मान किया गया.इस दौरान नगर पालिका में बने वाचनालय में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया.इस दौरान नगर पालिका के वाचनालय में शिक्षकों के साथ कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहें

जांजगीर नैला नगरपालिका में शिक्षकों का सम्मान
जांजगीर नैला नगरपालिका में शिक्षकों का सम्मान

जांजगीर-चांपा : नैला नगर पालिका ने शिक्षक दिवस के अवसर पर 31 सेवानिवृत शिक्षकों का सम्मान किया.साथ ही नगर पालिका ने कचहरी चौक में नव निर्मित वाचनालय को आगे बढ़ाने के लिए आह्वान किया. कार्यक्रम में नगर पालिका के अध्यक्ष ,पार्षद के साथ राज्य महिला आयोग के सदस्य शशिकांता राठौर ने शिरकत की. इस दौरान जिले के 31 रिटायर्ड शिक्षकों का सम्मान किया(teachers honor in Janjgir Naila municipality ) गया.

वाचनालय नें हुआ शिक्षकों का सम्मान : नगर पालिका परिषद नवनिर्मित वाचनालय में सम्मान समारोह का आयोजन कर शिक्षकों से आशीर्वाद लिया गया. महिला आयोग की सदस्य शशिकांता राठौर ने कहा कि '' गुरु शिष्य परंपरा भारत देश की प्राचीन परम्परा है. जिसमें आरूणी ,एकलव्य जैसे शिष्यों का उदाहरण देकर गुरु भक्ति को परिभाषित किया. आज के दौर में अब धीरे-धीरे शिक्षक दिवस को औपचारिकता के लिए ही होना बताया. भारत की इस परंपरा को बनाए रखने और नई पीढ़ी को गुरु के महत्व को समझाने के लिए इसे आयोजन को महत्वपूर्ण बताया.''


शिक्षक कभी भूतपूर्व नहीं बल्कि होते हैं अभूतपूर्व : नगरपालिका अध्यक्ष भगवानदास गढ़ेवाल ने कहा कि ''शिक्षक कभी भूतपूर्व नहीं होते बल्कि रिटायरमेंट के बाद अभूत पूर्व हो जाते हैं. समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है. गुरुओं के द्वारा दिए गए ज्ञान के कारण ही आदमी नैतिकता और सामाजिकता को समझता है. अच्छे राष्ट्र का निर्माण होता है. नगर पालिका अध्यक्ष ने रिटायर्ड शिक्षकों से नव निर्मित वाचनालय को आगे बढ़ाने के और अपनी रुचि के अनुसार जिले के विशिष्ट कार्य करने वालों के विषय में दस्तावेज तैयार करने का आग्रह किया. जिससे जिले के प्रतिभाशाली लोगों के विषय में आने वाली पीढ़ी को दस्तावेजी जानकारी उपलब्ध हो सके. इस वाचनालय का नाम पहले की जांजगीर वाचनालय की तरह कीर्तिमान हासिल कर सके.


शिक्षक सम्मान की सराहना : नगर पालिका के रिटायर्ड शिक्षकों के सम्मान समारोह की शिक्षकों ने सराहना की. उन्होंने कहा कि '' सर्वपल्ली डॉक्टर राधा कृष्णन की जयंती के अवसर पर रिटायर होने के बाद भी उन्हें सम्मानित किया गया. इस तरंग आयोजन से नई ऊर्जा का संचार हो.यही आशा शिक्षकों ने की (Teachers day 2022) है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details