छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहा धजाराम का परिवार

जांजगीर-चांपा के कैथा में धजाराम कश्यप का परिवार सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहा है. सामाजिक बहिष्कार का फरमान सुनाने वाले कुर्मी समाज के दबंगों की गिरफ्तार आज तक नहीं हो पाई.

By

Published : Mar 22, 2021, 8:56 PM IST

Updated : Mar 22, 2021, 11:06 PM IST

family of Dhajaram Kashyap
सामाजिक बहिष्कार का दंश

जांजगीर-चांपा: धजाराम कश्यप के परिवार का सामाजिक बहिष्कार करने वाले कुर्मी समाज के दबंगों की गिरफ्तार आज तक नहीं हो पाई. केस हसौद थाना क्षेत्र के ग्राम कैथा का है. जहां कुर्मी समाज के रसूखदार लोगों ने धजाराम कश्यप के परिवार का सामाजिक बहिष्कार करने का फरफान जारी है. परिवार का आरोप है कि समाज के लोग उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं. धजाराम ने इसकी लिखित शिकायत 7 जुलाई 2019 को थाना हसौद में दर्ज कराई थी.

सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहा धजाराम का परिवार

धजाराम कश्यप ने बताया कि उनके परिवार में दो बेटी है. जिनका विवाह हो चुका है. दो बेटे और पत्नी है. एक बेटे का विवाह गांव की ही लड़की से हुआ. लड़की भी कुर्मी समाज से ही है. लेकिन समाज के अधिकारियों ने गांव की ही लड़की से शादी करने पर आपत्ति जताई. इसके लिए 10 हजार रुपये का अर्थदंड दिया गया. इसके बाद भी समाज के दबंग नहीं माने और परिवार को बार-बार प्रताड़ित करते रहे. परिवार 3 सालों से सामाजिक प्रताड़ना का दंश झेल रहा है.

ओडिशा: दलित किशोरी ने तोड़ा फूल, दलितों का हुआ सामाजिक बहिष्कार

दबंगों की गिरफ्तारी की मांग

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. लेकिन कुर्मी समाज के दबंग कानून की पकड़ से अब तक दूर हैं. पीड़ित परिवार ने बताया कि उन्हें आर्थिक दंड लेकर भी समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है. ग्राम कैथा में समाज के किसी भी व्यक्ति या किसी भी सामाजिक कार्य में उन्हें जाने नहीं दिया जाता. पीड़ित परिवार ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है.

Last Updated : Mar 22, 2021, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details