छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जांजगीर: प्राइमरी स्कूल का ये हाल, कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल ?

जांजगीर के चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के डभरा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत सकराली में संचालित जनपद प्राइमरी स्कूल जर्जर और बदहाल हो चुका है. संकुल केंद्र में पहली से पांचवीं तक के छात्र एक ही कमरे में पढ़ने को मजबूर हैं. कई बार आवेदन के बाद भी हालात जस के तस हैं.

By

Published : Jan 23, 2020, 10:08 PM IST

Updated : Jan 23, 2020, 10:34 PM IST

children studying in shabby school building
जर्जर प्राइमरी स्कूल

जांजगीर: चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक डभरा के अंतर्गत ग्राम पंचायत सकराली में संचालित जनपद प्राइमरी स्कूल जर्जर और बदहाल हो चुका है.

बदलहाल शिक्षा व्यवस्था की बानगी देखिए

नौनिहाल यहां कई साल से संकुल भवन में पढ़ाई करने को मजबूर हैं. यहां संकूल भवन में पहली से पांचवीं तक के छात्र एक कमरे में पढ़ाई कर रहे हैं, जिससे छात्रों को कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है.

छात्रों को नसीब नहीं स्कूल भवन

इतना ही नहीं शौचालय भी खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. बुनियादी सुविधा तो दूर की बात है. स्कूल भवन तक यहां नौनिहालों को नसीब नहीं है. आजादी के एक साल बाद बना ये भवन अब जर्जर होकर खुद ही ढह रहा है.

संकुल भवन के भरोसे 'शिक्षा'

संकुल केंद्र के भरोसे शिक्षा कब तक ?

पिछले 2 सालों से स्कूल संकुल भवन के एक कमरे में संचालित हो रहा है. स्कूल के प्रधानपाठक ने कई बार शिकायत की. कई बार नए स्कूल भवन के लिए आवेदन दिया, लेकिन आज तक हालात नहीं बदले.

आखिर कब बनेगा प्राइमरी स्कूल ?

राम भरोसे पढ़ाई

जर्जर भवन, खंडहर शौचालय और शिक्षक की कमी की वजह से छात्रों को परेशानी तो हो ही रही है. साथ ही पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है.

स्कूल भवन को तरसते नौनिहाल

आखिर कब बनेगा स्कूल भवन ?

सरकारें बदली, लेकिन शिक्षा व्यवस्था की बदहाली कायम है. जनप्रतिनिधि बेहतर शिक्षा व्यवस्था का भले ही दंभ भरे, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है. बहरहाल, अब देखना होगा कि छात्र-छात्राओं को कब तक स्कूल भवन नसीब होता है.

Last Updated : Jan 23, 2020, 10:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details