छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जांजगीर-चांपा: बच्चों ने छेड़ा जनजागरूकता कैंपेन, कहा- 'नशा छोड़ो, बोतल फोड़ो'

By

Published : Feb 20, 2020, 4:42 PM IST

बगरैल गांव में प्राइमरी और मिडिल स्कूल के नन्हें छात्र-छात्राओं ने नारे लिखी तख्ति लेकर गांव के गलियों में घूम-घूमकर नारे लगाते हुए ग्रामीणों को जागरूक किया और नशा से दूर रहने के साथ ही बेटियों को पढ़ाने की अपील की.

Children of Bagrail School launched public awareness campaign
बच्चों ने छेड़ा जनजागरूकता कैंपेन

जांजगीर-चांपा: चंद्रपुर विधानसभा बगरैल गांव में 'नशा मुक्ति' और 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' जन जागरूकता अभियान चलाया गया. अभियान के दौरान बगरैल स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षक, मितानिन और युवक-युवतियां शामिल हुईं, इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को 'नशा मुक्ति' और 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत लोगों जागरूक किया.

बच्चों ने छेड़ा जनजागरूकता कैंपेन

अभियान के दौरान प्राइमरी और मिडिल स्कूल के नन्हें बच्चों ने अपने हाथों नारे लिखी तख्ति लेकर गांव की गलियों में घूम-घूम कर नारे लगाते हुए ग्रामीणों को जागरूक किया. साथ ही स्कूली बच्चों ने ग्रामीणों को नशे से दूर रहने के साथ ही बेटियों को पढ़ाने की अपील की.

बेटी को शिक्षा और सही देखभाल का संदेश

अभियान के दौरान बच्चों ने कहा कि 'बगरैल ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम बनाना है, नशा मुक्ति बनाना है. नशा छोड़ो बोतल फोड़ों, नशा से गांव बर्बाद हो रहा है. साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बेटी है तो कल है के नारे को बुलन्द करते हुए बच्चों ने सभी ग्रामीणों को अपने बेटी को शिक्षा और सही देखभाल करने का संदेश दिया'.

बच्चों ने छेड़ा जनजागरूकता कैंपेन

'गुटका,तंबाकू खाने से घातक बीमाररियां होती हैं'

साथ ही मितानिन ममता यादव ने कहा कि 'गांव के युवा नशे की चपेट में हैं. गुटका,तंबाकू खाने से कैंसर और चर्म रोग जैसी घातक बीमाररियां होती हैं. वहीं शराब पीने से परिवार उजड़ता है. परिवारिक संबंध खराब होता है. स्वास्थ्य खराब होता है. इसलिए स्वच्छ और सुंदर गांव के लिए नशा मुक्ति और शिक्षित गांव के लिए शिक्षा जरूरी है'. इस दौरान मितनिन ने गांव के लोगों को जागरूक करने के लिए पंपलेट भी बांटे गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details