छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Chhattisgarh Paddy Purchase 2021: जांजगीर-चांपा में अनियमितता मिलने पर केंद्र प्रभारी को नोटिस, भोथिया खरीदी केन्द्र प्रभारी को कारण बताओ नोटिस

By

Published : Dec 15, 2021, 5:34 PM IST

छत्तीसगढ़ में धान की खरीदी शुरू (Paddy procurement started in Chhattisgarh) हो चुकी है. सरकार के निर्देशों का पालन नहीं करने पर भोथिया धान उपार्जन केन्द्र (Bhothiya Paddy Procurement Center) के प्रभारी अशोक कुमार चन्द्रा को नोटिस जारी किया गया है. यह नोटिस जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी (Nodal Officer of District Co-operative Bank) की ओर से जारी करते हुए 3 दिनों के भीतर जवाब प्रस्तुत के लिए कहा गया है.

Notice to the in-charge of paddy procurement center in Janjgir-Champa
जांजगीर-चांपा में धान खरीदी केंद्र प्रभारी को नोटिस

जांजगीर-चांपाःजिले में अब धान खरीदी में गड़बड़ी (Paddy procurement error) सामने आने लगी है. जैजैपुर के भोथिया धान खरीदी केंद्र पर किसानों से 40 किलो धान के बदले 2 किलो अधिक धान लेने और खरीदे गए. धान के बोरे से चोरी (theft from paddy sack) की जा रही थी. इसकी शिकायत मिलने पर जांच दल ने मामले की पुष्टि की.

इस पर आज राज्य सरकार के निर्देशों का पालन नहीं करने पर भोथिया धान उपार्जन केन्द्र के प्रभारी अशोक कुमार चन्द्रा को जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी ने कारण बताओ नोटिस (Show cause notice) जारी कर 3 दिनों के भीतर जवाब प्रस्तुत करने को कहा है. जांजगीर चांपा जिले में अभी किसान बारदाना की कमी नहीं बल्कि धान खरीदी प्रभारी के दबंगई और मनमानी से परेशान है. ताजा मामला भोथिया गांव में सामने आया है.

Chhattisgarh Paddy Purchase 2021: धान खरीदी केंद्रों पर कई बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं किसान

बारदाना से धान की चोरी

यहां किसानों से अधिक धान लिया जा रहा था और बोरे की सिलाई से पहले बारदाना से धान चोरी (paddy theft from gunny bags) कर ली जा रही थी. मामले की शिकायत मिलने पर नोडल अधिकारी ने जांच टीम का गठन किया. जांच कर्ता अधिकारी बाराद्वार शाखा के सुशील कुमार सूर्यवशी एवं पर्यवेक्षक रोहित कुमार राठौर द्वारा भोथिया उपार्जन केंद्र का निरीक्षण किया.

निरीक्षण में तौल किए गए बोरी से धान चोरी कर निकालना, खरीदे गए धान का स्टेक नहीं लगाना, खरीदे गए धान का वजन अधिक, कम होना और धान में नमी की मात्रा अधिक पाया गया. कर्मचारियों का यह काम शासन के धान खरीदी नीति का उल्लंघन है. इस संबंध में स्पष्टीकरण 03 दिनों के भीतर धान खरीदी केन्द्र प्रभारी अशोक कुमार चन्द्रा को स्वयं उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है. स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में सहकारी सेवा नियम के तहत कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details