छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सपोस गांव में महिला समूह की ओर से 9 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन

जांजगीर-चांपा के सपोस गांव में श्री राधा रानी भागवत समिति की ओर से 29 जनवरी से 6 फरवरी तक 9 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पहले दिन भव्य कलश यात्रा निकाली गई.

By

Published : Jan 30, 2020, 8:04 AM IST

Updated : Jan 30, 2020, 1:00 PM IST

9-day Bhagwat Katha organized by women group
9 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन

जांजगीर-चांपा: डभरा ब्लॉक के सपोस गांव में श्री राधा रानी भागवत समिति ठाकुर पारा की ओर से 9 दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है. यह आयोजन 29 जनवरी से 6 फरवरी तक चलेगा. सपोस गांव के ठाकुरपारा में आयोजन कथा का समय दोपहर 2:00 बजे से हरीकृपा तक होगी, जिसमें साराडीह के व्यास पंडित मनोज तिवारी के सानिध्य में कथा सुनाया जाएगा.

सपोस गांव में महिला समूह की ओर से 9 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन

बता दें, पिछले 2 सालों से श्री राधारानी महिला समूह की ओर से भागवत कथा का आयोजन सपोस गांव के ठाकुरपारा में करवाया जाता है. वहीं 29 जनवरी को भागवत कथा का शुभारंभ के पहले विशाल कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें सपोस गांव के लगभग 700 से अधिक महिलाएं, युवतियां और बच्चें राधे-राधे नारे के साथ कलश यात्रा में शामिल हुईं.

कलश यात्रा

700 कलश की स्थापना
वहीं राम सपोस के सड़क किनारे पनखत्ती तालाब से कलश में पानी भर कर विधिवत पूजा अर्चना कर कथा स्थल पहुंचकर 700 कलश की स्थापना की गई. जानकारी के मुताबिक महिला समूह की ओर से गांव में सुख शांति समृद्धि के लिए भागवत कथा का आयोजन किया जाता है, ताकि भागवत कथा से लोगों को ज्ञान मिले सद्बुद्धि मिले गांव में शांति का माहौल हो.

पूजा अर्चना करते ग्रामीण

सुदामा चरित्र और सुखदेव विदाई कथा के साथ होगी समाप्ति
महिला समूह का कहना है कि ऐसे धार्मिक कार्यों के आयोजन होने से गांव का माहौल शांत रहता है. लोगों में धार्मिक भावना जागती है, जिससे लोग भागवत कथा में बताए गए मार्गों का भी अनुसरण करते हैं, जिससे मनुष्य की जीवन सफल होती है. वहीं भागवत कथा सुनने आस-पास के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचते है. वहीं महिला समूह की ओर से कराए जा रहे इस धार्मिक कार्य को सभी ग्रामीण सराहनीय कदम बता रहे हैं.

कार्यक्रम का आयोजन इस प्रकार होगा-

  • 29 जनवरी को कलश यात्रा.
  • 30 जनवरी को देव स्थापना.
  • 31 जनवरी को कथा.
  • 1 फरवरी को परीक्षित जन्म.
  • 2 फरवरी को ध्रुव प्रहलाद चरित्र.
  • 3 फरवरी को बामन चरित्र कृष्णा जन्मोत्सव.
  • 4 फरवरी को कृष्णा बाल लीला.
  • 5 फरवरी को रुकमणी विवाह.
  • 6 फरवरी को सुदामा चरित्र और सुखदेव विदाई सहस्त्रधारा कथा के साथ समाप्ति होगी.
Last Updated : Jan 30, 2020, 1:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details