छत्तीसगढ़

chhattisgarh

jagdalpur : छत्तीसगढ़ का जन्नत है बस्तर, जानिए किन सुविधाओं में होगा इजाफा

By

Published : May 5, 2023, 4:02 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

छत्तीसगढ़ में बस्तर की अपनी अलग पहचान है. बस्तर की संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता लोगों को अपनी ओर खींचती है.सरकार भी बस्तर की महत्ता को समझते हुए क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं जुटाने की कोशिश में लगी है.ताकि आने वाले समय में बस्तर में शिक्षा,स्वास्थ्य, सड़क और पर्यटन सभी मामलों में बुनियादी विकास हो सके.

bastar-of-chhattisgarh
बस्तर में बढ़ेंगी सुविधाएं

बस्तर में बढ़ेंगी स्थानीय स्तर पर सुविधाएं

जगदलपुर : बस्तर जिले के कलेक्टर बदले गए हैं. नए कलेक्टर विजय दयाराम ने पदभार संभाला है. कहा कि बस्तर में शासन की योजनाएं जो चल रहीं हैं, वो जारी रहेंगी.बस्तर में शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर काफी काम करना बाकी है. शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर सभी विभागों के साथ बैठक की गई है. जिसमें आंगनबाड़ी केंद्रों, सड़क और नई भर्तियों को लेकर चर्चा की गई.

छत्तीसगढ़ का जन्नत है बस्तर :आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के बस्तर को जन्नत कहा जाता है. जहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. बस्तर के पर्यटन स्थल चित्रकोट जलप्रपात, तीरथगढ़ जलप्रपात और कांगेर वैली नेशनल पार्क पूरे देश में अपनी अलग पहचान रखते हैं.बस्तर में पर्यटकों को लेकर काफी सारे प्रयास किए जा रहे हैं. सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है.ताकि बस्तर में लोग आकर आसानी से प्रसिद्ध जगहों के दर्शन कर सके. बस्तर में पेयजल की समस्या भी देखने को मिली है. पेयजल की समस्या के समाधान के लिए विभागीय स्तर पर बैठक आयोजित करके ठोस निर्णय लिए गए हैं.


कलेक्टर ने गिनाई प्राथमिकता :नए कलेक्टर विजय दयाराम नेबस्तर जिले के राशन दुकानों से 14 करोड़ रुपये की रिकवरी पर भी जवाब दिया.कलेक्टर ने कहा कि ''छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में रिकवरी का कार्य किया जा रहा है. बस्तर में जानकारी लेकर कहां क्या किया जाएगा. उस पर काम किया जाएगा.'' सड़कों की गुणवत्ता को लेकर किए गए सवालों पर भी कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि ''गुणवत्ता सड़कों की अच्छी हो इसके लिए विभागीय स्तर की बैठक करके कड़े कदम उठाए जाएंगे.''

ये भी पढ़ें- कांगेर वैली नेशनल पार्क में अब क्याकिंग की सुविधा

5 हजार नए आंगनबाड़ी खोलने की तैयारी :बस्तर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 हजार नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाने की घोषणा की है. आने वाले दिनों में बस्तर में महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक करके नए आंगनबाड़ी भवनों के लिए काम किए जाएंगे. आंकड़ा मिलने के बाद इसकी सूची तैयार की जाएगी.फिर कहां पर आंगनबाड़ी खुलेंगे. इसे शासन तक पहुंचाया जाएगा. ताकि बस्तर में संख्या के आधार पर आवश्यक नए आंगनबाड़ी भवन बनाये जा सके.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details