छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 3, 2021, 10:26 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ETV Bharat / state

नगर पंचायत को ग्राम पंचायत में बदलने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने शुरू की पदयात्रा

नगर पंचायत (Nagar Panchayat) को ग्राम पंचायत (Village Panchayat) बनाने की ग्रामीणों का आंदोलन (Villagers' Movement) जारी है. उन्होंने रविवार को बस्तर से राजभवन रायपुर के लिए पैदल यात्रा शुरू कर दी. इस मौके पर मांग पूरी करने की दिशा में प्रशासन (Administration) की शिथिलता बताया.

Villagers started padyatra in Bastar
बस्तर में ग्रामीणों ने शुरू की पदयात्रा

बस्तरः जिले में आदिवासियों का आंदोलन जारी (movement continues) है. बस्तर नगर पंचायत (Bastar Nagar Panchayat) को ग्राम पंचायत बनाने की मांग को ले कर बस्तर के ग्रामीणों का बस्तर से लेकर राजभवन रायपुर (Raj Bhavan Raipur) के लिए आज शाम से पैदल यात्रा शुरू हो गया है. इस पैदल यात्रा (walking tour) में युवा, बुज़ुर्ग, महिला, बच्चे सभी वर्ग के लगभग 300 से अधिक ग्रामीण शामिल हो कर रायपुर के लिए पैदल ही निकल पड़े.

आंदोलनकारी बुधराम बघेल ने बताया कि 2017 से लगातार बस्तर नगर पंचायत को ग्राम पंचायत बनाने की मांग की जा रही है. मुख्यमंत्री से ले कर सभी जिम्मेदार अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपा गया है. लेकिन आज तक मांग पूरी नहीं की गई. जिसकी वजह से ग्रामीणों को यह कदम उठाना पड़ा. साथ ही कहा कि बस्तर के 7 वार्डों के 300 ग्रामीणों ने अपने कुलदेवी की कसम खा रखी है. यह यात्रा निकली है. जब तक रायपुर के राजभवन में मांग पूरी नहीं होगी, वह आंदोलन करेंगे.

ग्रामीणों ने शुरू की पदयात्रा

लंबे समय से चल रही ग्रामीणों की मांग

चाहे वर्षों लग जाए या फिर पीढ़ी ही क्यों न गुजर जाए. यह आंदोलन रायपुर के राजभवन में जारी रहेगा. इससे पहले भी ग्रामीणों ने अपनी मांग को लेकर बस्तर के मुख्य मार्ग नेशनल हाइवे पर चक्का जाम किया था. उनका कहना है कि जिस तरीके से ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को सुविधा मिलती है, ऐसी सुविधा नगर पंचायत बनने के बाद देखने को नहीं मिल रही है. ना ही विकास कार्यों में तेजी आई है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details