छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नगरीय निकाय चुनाव के लिए आरक्षण की प्रक्रिया खत्म, कई पार्षदों की उम्मीदों पर फिरा पानी

नगरीय निकाय चुनाव के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट के प्रेरणा हाल में जगदलपुर नगर निगम के 48 वार्डों और नगर पंचायत बस्तर के 15 वार्डों का आरक्षण पूरा किया गया हैं. यह प्रक्रिया बस्तर कलेक्टर ने लॉटरी पध्दति से पर्ची निकालकर की है.

By

Published : Oct 19, 2019, 7:17 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

लॉटरी पध्दति से पर्ची निकालकर पूरी की गई प्रक्रिया

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट के प्रेरणा हाल में जगदलपुर नगर निगम के 48 वार्डों और नगर पंचायत बस्तर के 15 वार्डों के लिए आरक्षण का काम पूरा किया गया. बस्तर कलेक्टर ने लॉटरी पद्धति से पर्ची निकालकर वार्ड में आरक्षण की प्रक्रिया को पूरी की है.

लॉटरी पध्दति से पर्ची निकालकर पूरी की गई प्रक्रिया

वार्ड परिसीमन के बाद कई वार्डों में आरक्षण बदल गया है. वहीं जगदलपुर नगर निगम में महापौर के लिए पहले ही आरक्षण हो चुके हैं और इस बार महिला के सीट आरक्षित हुई है.
शनिवार को हुए वार्ड आरक्षण में कई मौजूदा पार्षदों के फिर से चुनाव लड़ने पर पानी फिर गया है. वहीं इस बार नये लोगों को मौका मिलने की बात कही जा रही है.

नगर निगम आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के 48 वार्डों में 16 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है. वहीं 18 वार्ड को अनारक्षित रखा गया है. जबकि 9 वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग और 13 वार्ड को अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है. 8 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

पढ़े: रायपुर: राजस्थान में चक्रवात की वजह से छत्तीसगढ़ में बरस सकते हैं बदरा

मौजूदा समय में जगदलपुर नगर निगम के 48 वार्डों में से भाजपा के पास 33 और कांग्रेस के पास 15 पार्षद हैं. जबकि महापौर कांग्रेस से है वहीं इस बार पुराने दिग्गज पार्षदों को दूसरे वार्डों से चुनाव लड़ना पड़ सकता है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details