छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 13, 2021, 10:29 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ETV Bharat / state

इतिहास में दूसरी बार नवरात्र पर सूना रहा माई दंतेश्वरी का मंदिर

बस्तर में चैत्र नवरात्र में सभी देवी मंदिर सूने नजर आ रहे हैं. बस्तर के इतिहास में यह दूसरी बार है जब चैत्र नवरात्रि के दौरान बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी मंदिर आम लोगों के लिए बंद है.

temple of mai danteshwari remained closed
बंद रहा माई दंतेश्वरी का दरबार

जगदलपुर: कोरोना महामारी ने एक बार फिर पूरे देश और प्रदेश में हाहाकार मचा कर रखा है. एक तरफ जहां प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन लगाने की वजह से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है, वहीं बस्तर में भी चैत्र नवरात्र में सभी देवी मंदिर सूने नजर आ रहे हैं. बस्तर के इतिहास में यह दूसरी बार है जब चैत्र नवरात्रि के दौरान बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी का मंदिर आम लोगों के लिए बंद है. प्रदेश के साथ-साथ यहां हर साल हजारों की संख्या में लोग मां दंतेश्वरी देवी के दर्शन को पहुंचते थे.

बंद रहा माई दंतेश्वरी का दरबार

बस्तर कलेक्टर के आदेश के मुताबिक कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी देवी मंदिरों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. इस वजह से बस्तर के लोगों के साथ ही सुदूर अंचलों से आने वाले लोगों को मां दंतेश्वरी का दर्शन इस बार भी नहीं मिल पाया. हालांकि मंदिर के बाहर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने परिसर में मत्था टेक माता का आशीर्वाद लिया.

कोरोना ने बंद किए मंदिरों के कपाट, लोगों ने बाहर से लगाई मां महामाया से गुहार

पुजारी कर रहे पूजा

दंतेश्वरी मंदिर के बाहर दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा कि ऐसा यह दूसरी बार हुआ है जब नवरात्र में मां दंतेश्वरी मंदिर के पट लोगों के लिए बंद हैं. हालांकि पुजारियों ने मंदिर में सुबह से विशेष पूजा-अर्चना की और लोगों के मनोकामना ज्योत जलाकर पूरी निगरानी रखी है.

लोगों को दी जा रही समझाइश

श्रद्धालुओं ने बस्तर के साथ ही पूरे देश में कोरोना वायरस के खात्मे के साथ फिर से मंदिरों के कपाट खुलने की प्रार्थना माई दंतेश्वरी से की. मंदिर के बाहर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा बल को तैनात किया है. इस दौरान बाहर से दर्शन करने वाले लोगों के लिए सैनिटाइजर और मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करने की समझाइश दी जा रही है. बस्तर SDM ने बताया कि अगले आदेश तक शहर के सभी मंदिरों के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. इस दौरान नवरात्रि पर्व को देखते हुए मंदिर के भीतर पुजारियों द्वारा विधि विधान से पूजा अर्चना की जाएगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details