छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

साइबर क्राइम: बढ़ते मामलों के बीच पुलिस की धीमी कार्रवाई

बस्तर में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जिले में साइबर अपराध से जुड़े करीब 176 मामले पिछले 1 साल में दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें से पुलिस ने 5 बड़े मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है.

By

Published : Feb 6, 2021, 8:28 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

Slow action by police amidst increasing cases of cybercrime in bastar
साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के बीच पुलिस की धीमी कार्रवाई

जगदलपुर: बस्तर में साइबर ठगी के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. ज्यादातर सोशल मीडिया के जरिए ठगी की वारदात को अंजाम दिया जाता है. साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए बस्तर पुलिस ने विशेष साइबर सेल गठित की है. इसकी मदद से पुलिस ने अन्य राज्यों से कई बड़े अपराधियों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है.

साइबर क्राइम के मामले में पुलिस कार्रवाई धीमी !

1 साल में 176 साइबर क्राइम के मामले

बस्तर पुलिस की साइबर सेल अब लगभग 24 घंटे काम करने में सक्षम हो चुकी है. पुलिस के विशेष प्रशिक्षित अधिकारी शिकायतों पर सक्रिय तरीके से कार्रवाई कर रहे हैं. अब तक जिले में साइबर अपराध से जुड़े करीब 176 मामले पिछले 1 साल में दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें से पुलिस ने 5 बड़े मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है. इनमें सबसे बड़ा मामला एसबीआई बैंक के एटीएम मशीन से करोड़ों रुपए की ठगी का था.

सावधान: साइबर ठग वीडियो कॉल से अश्लील कंटेंट क्रिएट कर ठगी कर रहे

ग्रामीण इलाकों के लोग हो रहे ठगी के शिकार

बस्तर के अंदरूनी इलाकों में रह रहे ग्रामीण पुलिस के लिए बड़ी चुनौती हैं. इसे लेकर पुलिस को ग्रामीण इलाकों में जागरूकता अभियान चलाना चाहिए. सबसे बड़ी बात ये है कि पुलिस की कार्रवाई इन मामलों में काफी धीमी गति से चल रही है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details