छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: कोरोना से बचाव के लिए मिसाल बना ये गांव

By

Published : Apr 17, 2020, 9:43 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण से गांव वालों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जिले के ज्यादातर गांव के ग्रामीण बेहद सतर्क हैं. ग्रामीणों ने गांव में किसी भी बाहरी व्यक्ति को गांव के अंदर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही ग्रामीण बैनर और पोस्टर के जरिए लोगों को सतर्क कर रहे हैं.

awareness about corona virus
कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीण सजग

जगदलपुर: कोरोना वायरस के खतरे को जानते हुए भी जहां शहर के लोग शासन के निर्देशों को नजर अंदाज कर बेवजह शहर में घूमकर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. वहीं बस्तर जिले के ग्रामीण अंचलों में इस महामारी को लेकर लोग ज्यादा जागरूक नजर आ रहे हैं.

कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीण सजग

जिले के 200 से ज्यादा गांव ने अपने आप को सील कर दिया है. इस दौरान ग्रामीण सोशल डिस्टेंसिंग का भी बखूबी पालन कर रहे हैं. ग्रामीणों ने गांव की सीमा को बाकायदा कहीं पेड़ तो कहीं नाका बनाकर सील कर दिया है. साथ ही रास्ते को ब्लॉक कर बाहर से आने वालें लोगों का गांव में प्रवेश निषेध कर दिया है.

बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित

कोरोना वायरस के संक्रमण से गांव वालों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जिले के ज्यादातर गांव के ग्रामीणों ने गांव में किसी भी बाहरी व्यक्ति को गांव के अंदर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही ग्रामीणों को भी गांव से बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन

ग्रामीणों का कहना है कि जिस तरह से पूरे देश में कोराना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, ऐसे में अपने गांव को इस महामारी से बचाने के लिए पूरी सतर्कता बरती जा रही है. वहीं गांव में भी लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ विभाग की ओर से दिए गए सभी नियमों का पालन करवाया जा रहा है. ग्रामीण सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखे हुए हैं.

महंगे दामों पर बिक रहीं सब्जियां

लॉकडाउन की वजह से ग्रामीणों को कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है. जरूरी साग सब्जी भी गांव में मुहैया नहीं कराए जाने के कारण उन्हें महंगे दामों पर सब्जियां लेनी पड़ रही है.

पूरी तरह सतर्क ग्रामीण

गांव के युवाओं का भी कहना है कि वे शासन के आदेश का पूरा पालन कर रहे हैं. हालांकि उन्हें शासन की तरफ से मास्क उपलब्ध नहीं हो पाया है लेकिन उनके पास जो गमछा या रूमाल है, उसी से वे अपनी सुरक्षा कर रहे हैं. ग्रामीण इस महामारी से बचने के लिए पूरी तरह से सर्तकर्ता बरत रहे हैं.

दुकानों में लगाए संदेश

गांव में मौजूद जनरल स्टोर्स में कोरोना वायरस से बचने के लिए खास सतर्कता बरती जा रही है. जनरल दुकानों में अस्थाई बैरिकेड लगाकर और इसके बचाव के लिए संदेश का बोर्ड टांगकर के जनरल स्टोर के संचालक ग्रामीणों को जानकारी दे रहे हैं. गौरतलब है कि बस्तर के ग्रामीण अंचलों में यह नजारा तब सामने आ रहा है, जब पूरे देश में लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने और उल्लंघन करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details