छत्तीसगढ़

chhattisgarh

इमली-महुआ के प्रसंस्करण के लिए लगाए जांएगे उद्योग

By

Published : Jan 9, 2021, 4:33 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

बस्तर पहुंचे ट्रायफेड भारत के प्रबंधक और निदेशक प्रवीण कृष्ण ने कहा कि जिले में इमली, महुआ, टोरा आदि वनोपजों के प्रसंस्करण के लिए उद्योग लगाए जांएगे. उन्होंने मौके पर उपस्थित कलेक्टर रजत बंसल को इसके लिए योजना बनाने के निर्देश भी दिए हैं.

Praveen Krishna, Manager and Director, Government of India
भारत शासन के प्रबंधक व निदेशक प्रवीण कृष्ण

बस्तरः दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे ट्रायफेड भारत के प्रबंधक और निदेशक प्रवीण कृष्ण ने जिले के 8 से अधिक ग्राम पंचायतों का दौरा किया है. प्रवीण कृष्ण बस्तर में बेल मेटल का कार्य करने वाले ग्रामीण मुर्तिकारों से भी मुलाकात की. अपने दौरे के दौरान शुक्रवार को जिले के चित्रकोट विकासखण्ड के ग्राम आलवाही में महिला कार्य की तारीफ की. साथ ही महिलाओं के बनाए बेलमेटल के सभी उत्पादों की खरीदी ट्रायफेड के माध्यम से की जाने की बात कही.

प्रवीण कृष्ण ने बेलमेटल के उत्पाद कार्य को बताया बेहतरीन
बेलमेटल उत्पादों की हुई तारीफ

ट्रायफेड भारत शासन के प्रबंधक निदेशक प्रवीर कृष्ण अपने बस्तर प्रवास के दौरान बेलमेटल के उत्पादों का अवलोकन करने ग्राम आलवाही पहुंचे. जहां उन्होंने मौके पर उपस्थित कलेक्टर रजत बंसल को इसके लिए योजना बनाने के निर्देश भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि बेलमेटल से बनी चीजों की खरीदी भी उचित दाम में की जाएगी. इसके अलावा उन्होंने इस कार्य में लगे कारीगरों की बीमा भी कराने की बात कही है. प्रवीर कृष्ण ने ग्राम आलवाही में बेलमेटल के उत्पाद के कार्य को बेहतरीन बताते हुए इसकी जमकर सराहना की.

पढ़ें-'बस्तर की चापड़ा चटनी ने ग्रामीणों को कोरोना से बचाया'

बेलमेटल के संरक्षण के लिए मिलेगी हर संभव मदद
बेलमेटल के संरक्षण और संवर्धन के लिए हर संभव मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया है. ग्रामीणों ने कलेक्टर रजत बंसल से ग्राम आलवाही में पेयजल की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की. कलेक्टर बसंल ने मौके पर उपस्थित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कार्यवाही कर समस्या का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी दिए. प्रवीण कृष्ण ने इमली व काजू प्रसंस्करण केंद्र का भी अवलोकन किया और वनोपज उत्पादों के ब्रांडिंग को लेकर जिला प्रशासन की तारीफ की.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details