छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गढ़बो नवा जगदलपुर: शहर का होगा कायाकल्प, सीएम रखेंगे आधारशिला

जगदलपुर के दलपत सागर में नाइट चौपाटी नौकायान का शुभारंभ 26 जनवरी को मुख्यमंत्री के हाथो किया जाना है. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है. 'गढ़बो नवा जगदलपुर' के तहत शहर में ऐसे कई विकास कार्य किए जा रहे हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होने के साथ बस्तर के स्थानीय लोगों के लिए भी खास होगी.

By

Published : Jan 17, 2021, 10:38 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

Gadbo Nava Jagdalpur
गढ़बो नवा जगदलपुर

जगदलपुर: 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' की तर्ज पर जगदलपुर नगर निगम भी 'गढ़बो नवा जगदलपुर' के तहत बस्तरवासियों को तीन बड़े विकासकार्यों की सौगात देने जा रहा है. इसमें शहर के पुराने ऐतिहासिक तालाब दलपत सागर की सूरत बदलने के साथ अब बस्तरवासी नाइट चौपाटी का भी लुत्फ उठा सकेंगे. जगदलपुर हेरिटेज का भी निर्माण किया जा रहा है. निगम ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इनमें से 2 योजनाओं का शुभारंभ 26 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथो किया जाना है. जगदलपुर शहर में यह पहला मौका है, जब बस्तरवासी नाइट चौपाटी का लुत्फ उठाने के साथ ही दलपत सागर में नौकायान का भी लुफ्त उठा सकेंगे.

गढ़बो नवा जगदलपुर

निगम के ये 3 प्रोजेक्ट होंगे खास

जगदलपुर नगर निगम के आयुक्त प्रेम कुमार पटेल ने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में बस्तर की पहचान देश विदेश में है, लेकिन शहर में पर्यटकों के लिए ऐसा कुछ खास नहीं होने की वजह से वे चित्रकोट जलप्रपात, तीरथगढ़ जलप्रपात और कांगेर वैली ही घूमते हैं. अब निगम शहर में ऐसे तीन नये प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है जो यहां के पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा.

पढ़ें-रायपुर: अजीत जोगी की मूर्ति लगाने को लेकर विवाद

दलपत सागर में नौकायान का होगा शुभारंभ
इसमें दलपत सागर के कायाकल्प को बदला जाना है और इसके लिए सालों से जमे पड़े सागर से जलकुंभी हटाने का काम भी शुरू कर दिया गया है, जल्दी यहां पर बस्तर के स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी नौकायान का लुफ्त उठा सकेंगे. यही नहीं दलपत सागर के परिसर में ही चौपाटी भी बनाया जा रहा है. जहां बस्तर के खास व्यंजनों का भी लुत्फ पर्यटक उठाएंगे. इसके अलावा शहर के सिरासार चौक में भी चौपाटी बनाई जा रही है. जहां बस्तर की आदिवासी कल्चर की स्टैच्यू पर्यटकों को देखने को मिलेगी. जगदलपुर में पुरातत्व विभाग के सहयोग से जगदलपुर हेरिटेज बनाया जा रहा है. जहां पर्यटकों को बस्तर की पूरी जानकारी मिल पाएगी.

मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ
निगम के आयुक्त ने कहा कि दलपत सागर में नाइट चौपाटी नौकायान का शुभारंभ 26 जनवरी को मुख्यमंत्री के हाथों किया जाना है. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है. 'गढ़बो नवा जगदलपुर' के तहत शहर में ऐसे कई विकास कार्य किए जा रहे हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होने के साथ बस्तर के स्थानीय लोगों के लिए भी खास होगी. आयुक्त ने कहा कि तैयारी अपने अंतिम चरण में है और जल्द ही इन विकासकार्यों को पूरा कर लिया जाएगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details