छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 14, 2023, 9:20 PM IST

ETV Bharat / state

Training Of Micro Observers In Bastar : बस्तर में माइक्रो ऑब्जर्वर्स की ट्रेनिंग, चुनाव से जुड़ी दी गई जानकारी

Training Of Micro Observers In Bastar बस्तर में मतदान को लेकर तैयारियां जोरों पर है.इसी कड़ी में माइक्रो ऑब्जर्वर्स की ट्रेनिंग जिला निर्वाचन अधिकारी ने संपन्न कराई. इस ट्रेनिंग में माइक्रो ऑब्जर्वर्स को हर छोटी से छोटी जानकारी मुहैया करवाई गई.ताकि मतदान के लिए किसी भी तरह की गलती ना हो. First Phase Of Voting In Chhattisgarh

Training Of Micro Observers In Bastar
बस्तर में माइक्रो ऑब्जर्वर्स की ट्रेनिंग

जगदलपुर : 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान होगा.बस्तर की 12 और दुर्ग संभाग की 8 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके लिए जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है. 7 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए बस्तर जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान से जुड़े सारी जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुटे हैं.ताकि मतदान के समय किसी भी तरह की कोई भी चूक ना हो.

माइक्रो ऑब्जर्वर्स की ट्रेनिंग :बस्तर जिले में मतदान स्थल के सभी गतिविधियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी तैयारी कर रहे हैं. बस्तर जिले में मतदान स्थलों की सभी गतिविधियों को ऑब्जर्व करने के लिए माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है. जिसे देखते हुए माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका निभाने वाले सभी अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई.


कहां दी गई ट्रेनिंग ? :बस्तर जिले के कृषि कॉलेज ऑडिटोरियम में माइक्रो ऑब्जर्वर्स की ट्रेनिंग हुई.जिसमें चुने गए अफसरों ने हिस्सा लिया. इस प्रशिक्षण में बैंक, एनएमडीसी, केंद्रीय विद्यालय, डाक विभाग के लगभग 600 अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे. जिन्हें मतदान की हर सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी दी गई. ट्रेनिंग के दौरान ईवीएम और वीवीपैट मशीन की जुड़ी बारीकियों की जानकारी भी दी गई. मतदान केंद्रों में मतदाताओं का फॉर्म किस तरह से भरा जाएगा.इसकी ट्रेनिंग जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी. ताकि 7 नवंबर को बस्तर जिले में होने वाले मतदान की पूरी प्रक्रिया से मतदान दल पूरी तरह से अलर्ट रहे.

80 प्लस मतदाताओं के लिए फॉर्म 12 :इसके अलावा दिव्यांग और 80 प्लस उम्र के मतदाताओं को जो फार्म-12 भरने के इच्छुक हैं. उनका फॉर्म भरकर देने के निर्देश भी दिए गए हैं. इस दौरान निर्वाचन अधिकारी बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम, जिला पंचायत सीईओ और स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रकाश सर्वे, संयुक्त कलेक्टर सुनील शर्मा, मनोज बंजारे सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

Shocking Aspect Of CG Polls: छत्तीसगढ़ चुनाव का बड़ा सच, आजादी के बाद पहली बार बस्तर के 120 से अधिक गांवों में वोटिंग सेंटर, बैलेट से लाल आतंक को मिलेगा जवाब
Chhattisgarh First Phase Voting Seats : पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान,जानिए क्या है पार्टियों की स्थिति ?
Election Preparations In Bastar : बस्तर में नहीं शिफ्ट होंगे संवेदनशील मतदान केंद्र, जानिए क्या है आपराधिक मामलों से जुड़े प्रत्याशियों की गाइडलाइन

कितनी है बस्तर में मतदाताओं की संख्या ? : बस्तर जिले में 3 पूर्व और एक आंशिक विधानसभा क्षेत्र है. जिसमें कुल 760 मतदान केंद्र बस्तर जिले में और 21 मतदान केंद्र सुकमा जिले में मौजूद है. बस्तर जिले में कुल 615917 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 295128 है. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 320755 है. तृतीय लिंग के मतदाताओं की संख्या 34 है. इन मतदाताओं में 80 प्लस मतदाताओं की संख्या 3578 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details