छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जगदलपुर: बस्तर में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जगदलपुर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के लोगों ने सुबह योगा किया.

By

Published : Jun 21, 2020, 2:35 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

International Yoga Day celebrated on social media platform
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जगदलपुर:21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस मौके पर विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के लोगों ने सुबह योगा किया. शहर के बस्तर चेम्बर ऑफ कॉमर्स भवन पर योग दिवस का आयोजन किया गया. इस दौरान देश में फैली कोरोना महामारी को देखते हुए योगा करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग समिति के राज्य प्रभारी डॉ मनोज पाणिग्रही ने योग कराया और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के जरिए से इसका लाइव प्रसारण भी किया गया. इस मौके पर योग के साथ-साथ कोरोना से बचाव के लिए औषधि और घरेलू उपचार की भी जानकारी दी गई.

दरसअल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हर साल जगदलपुर में भी बड़ी संख्या में लोग शहर के प्रियदर्शनी स्टेडियम में उपस्थित होकर योगा में भाग लेते हैं. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस साल बस्तर की रिथम संस्था और बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने सुबह योगा कर सोशल मीडिया के जरिए से इसका लाइव प्रसारण किया. जिससे सभी योग प्रेमी घर पर ही रहकर अपने परिजनों के साथ योगा का सीधा प्रसारण देखते हुए घरों पर ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्राणायाम और योग कर सकें.

विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के लोगों ने मनाया योग

पढ़ें- योग को बनाएं अपने जीवन का हिस्सा: सीएम भूपेश बघेल


बता दें कि, इस साल कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों ने इस साल घर पर बैठकर योग किया. इसके लिए फेसबुक के अलावा व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम ,ट्विटर के माध्यम से भी इसका प्रसारण किया गया.

बस्तर में मनाया गया योग दिवस

'घर पर योग, परिवार के साथ योग' की थीम
गौरतलब है कि, आज 6वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. 2015 से शुरू हुआ योग दिवस हर साल अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता रहा है. कोरोना काल में योग के महत्व को देखते हुए इस बार योग दिवस की थीम 'घर पर योग, परिवार के साथ योग' किया गया.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details