छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जगदलपुर: थ्री लेयर सिक्योरिटी में रखी गई ईवीएम, CCTV से निगरानी

तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था में रखा गया ईवीएम सीसीटीवी से रखी जा रही पैनी नजर. ईवीएम मशीनें धरमपुरा के महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच सील बंद कमरों में सुरक्षित रखी गई है.

By

Published : Apr 15, 2019, 3:40 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ईवीएम सुरक्षा

थ्री लेयर सिक्योरिटी में रखी गई ईवीएम

जगदलपुर: बस्तर लोकसभा सीट के लिए 11 अप्रैल को चुनाव संपन्न होने के बाद बस्तर जिले के 3 विधानसभा जगदलपुर, चित्रकोट और बस्तर की ईवीएम मशीनें धरमपुरा के महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच सील बंद कमरों में सुरक्षित रखी गई है. यहां सीआरपीएफ और सीएएफ के करीब 100 जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही चप्पे-चप्पे में हथियारबंद जवानों की तैनाती की गई है.


स्ट्रांग रूम की सुरक्षा स्वयं सीआरपीएफ संभाल रही है जबकि बाहर कॉलेज परिसर की सुरक्षा सीएएफ के जिम्मे दी गई है. निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कॉलेज की ऊपरी मंजिल में तीन अलग-अलग कमरों में ईवीएम रखी गई है. 3 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था करने के साथ कॉलेज परिसर से लेकर अंदर स्ट्रांग रूम परिसर तक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं गेट से लेकर अंदर स्ट्रांग रूम तक जवानों की ड्यूटी लगाई गई है.

कुल 1879 मतदान केंद्र
कलेक्टर ने बताया कि बस्तर लोकसभा चुनाव के अंतर्गत कुल 1879 मतदान केंद्र बनाए गए थे और इन मतदान केंद्रों के सभी दल वापस सुरक्षित लौट चुके हैं. जगदलपुर में 3 विधानसभा के ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है. जबकि अन्य ईवीएम मशीनों को जिलेवार रखा गया है. उन्होंने बताया कि सभी जगह ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच में मशीनों को सील बंद कमरों में रख दिया गया है.


ये हैं आंकड़ें
कलेक्टर ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान का प्रतिशत 59 रहा वहीं इस बार के चुनाव में 66% मतदान का प्रतिशत रहा है. वहीं बस्तर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 8 विधानसभा में सबसे ज्यादा चुनाव का प्रतिशत बस्तर विधानसभा में 81 प्रतिशत, वहीं सबसे कम 41% बीजापुर विधानसभा में चुनाव का प्रतिशत रहा, इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details