छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रियलिटी चेक: छूट मिलते ही लौटी बस्तर में रौनक, नियमों का भी हो रहा पालन

By

Published : May 4, 2020, 9:10 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

छत्तसीगढ़ सरकार के नियम और शर्तों के अनुसार ग्रीन जोन एरिया में लॉक डाउन खोल दिया है, जिससे लोगों में खुशी है. साथ ही लोग सरकार के नियमों का पालन कर रहे हैं. ग्रीन जोन की जब ETV भारत ने रियालिटी चेक किया, तो देखने को मिला कि सभी प्रतिष्ठानों में नियमों का पालन किया जा रहा है. वहीं बस्तर चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने भी सरकार के फैसले का समर्थन किया है.

government-rules-are-being-followed-at-green-zone-area-in-bastar
बस्तरवासियों में खुशी

जगदलपुर: सरकार की तरफ से बस्तर संभाग को ग्रीन जोन घोषित किए जाने के बाद 4 मई से बस्तर वासियों को प्रशासन ने काफी राहत दी है. जिला प्रशासन ने सोमवार यानी 4 मई से सभी प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि इसके लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है. वहीं बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स की मांग पर सभी व्यापारिक संस्थानों को खोलने की अनुमति भी प्रशासन ने दी है. साथ ही जिला प्रशासन ने गाइडलाइन भी जारी किया है, जिसका पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है. लॉकडाउन खुलते ही शहर के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में काफी रौनक देखने को मिली.

बस्तर में लौटी रौनक

पढ़ें:SPECIAL: 'काले हीरे' की चमक से धुंधली हो रही ऊर्जाधानी की तस्वीर, बीमार हो रहे लोग

इधर सोमवार को ग्रीन जोन के तहत बस्तर वासियों को मिली छूट के और प्रशासन के गाइडलाइन की ETV भारत ने रियलिटी चेक किया. शहर के सभी संस्थानों के साथ-साथ शराब दुकानों का भी जब ETV भारत ने जायजा लिया, तो यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन होता दिखा. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने एक दिन पहले ही सभी संस्थानों के मालिकों को अपने-अपने संस्थानों में गोला बनाने के निर्देश दिए थे. साथ ही सोशल डिस्टेसिंग के साथ दुकानों के सामने हैंडवॉश से लेकर सैनिटाइजर जैसे अति आवश्यक चीजों को रखने की हिदायत दी थी. शराब दुकानों में भी पूरी तरह से लोहे के ग्रिल लगाकर गोले बनाकर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बाद ही शराब खरीदी करने दी गई.

सड़कों में दिखने लगे लोग

पढ़ें:SPECIAL: वीरान पड़ा मिनी नियाग्रा, पुजारियों और छोटे व्यवसायियों के सामने बड़ा संकट

लॉक डाउन खुलते ही फिर खिल उठा बस्तर

इस दौरान बस्तरवासियों ने कहा कि शासन ने उन्हें छूट देकर काफी राहत पहुंचाई है, हालांकि लॉक डाउन के दौरान उन्हें खाने-पीने के सारे सामान मिल जा रहे थे, लेकिन बस्तर ग्रीन जोन में रहने के तहत जो अन्य छूट मिली है, उससे उन्हें काफी राहत मिली है. वे भी शासन के हर नियमों का पालन करने की बात कह रहे हैं. बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स की मांग पर प्रशासन मुहर लगाते हुए सभी व्यापारी संस्थान, जिसमें कपड़ा, ज्वेलरी, थोक दुकानें, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल जैसी बड़ी दुकानों को खोलने की छूट दे दी है.

नियमों का हो रहा पालन

पढ़ें:SPECIAL: कोरोना काल में फर्ज निभा रहे कोलकर्मी, देश को मजबूत बनाने का है जज्बा

बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स ने सरकार के फैसले का किया स्वागत

बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर पारख ने कहा कि शासन के इस निर्णय से उन्हें काफी राहत मिली है. पिछले 44 दिनों से उनके संस्थानें बंद रहने की वजह से उन्हें आर्थिक तंगी के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी जूझना पड़ रहा था. साथ ही कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन शासन से मिले छूट से उन्हें बहुत राहत मिली है. अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं, उसका पूरा पालन करने के लिए सभी संस्थान के मालिकों को कहा गया है. ग्राहकों पर भी लागू करने के लिए कहा गया है. वहीं बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स ने शासन के इस निर्णय का स्वागत किया है.

खुल गया बाजार

पढ़ें:SPECIAL: छत्तीसगढ़ में मनरेगा बना 'संजीवनी', देश में मजदूरों को सबसे ज्यादा मिला काम

रियलिटी चेक में नियमों का पालन
इधर ETV भारत के रियलिटी चेक में सभी व्यापारिक संस्थान और अन्य छोटी-मोटी दुकानों और शराब के ठेकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन होता दिखाई दिया. वहीं सभी व्यापारियों ने अपने-अपने संस्थानों के बाहर हैंडवॉश, सैनिटाइजर और गोला बनाए हुए हैं. यहां किसी तरह की कोई लापरवाही नजर नहीं आई. इधर ग्रीन जोन के बाद बस्तर वासियों को मिली छूट का सही तरीके से पालन हो इसके लिए पुलिस भी पूरी प्रयास में लगी हुई है. सरकार के दिशा निर्देशों का किसी तरह से उल्लंघन न हो और लोग सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर सभी नियमों का पालन करें, इसके लिए पुलिस लगातार पेट्रोलिंग टीम के माध्यम से नजर बना रही है. साथ ही नियमों का उल्लंघन करने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई करने की बात कही जा रही है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details