छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बस्तर से रायपुर तक बनेगी फोरलेन सड़क, धमतरी से जगदलपुर तक चार चरणों में होगा काम

रायपुर से बस्तर जाने के लिए नए फोरलेन सड़क की सौगात मिलने वाली Fourlane road plan from Bastar to Raipur है.इसके लिए स्थानीय लोगों के साथ राजनीतिक दलों ने भी मांग उठाई थी. सड़क पर बढ़ते दबाव के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन करने के लिए प्राधिकरण के परियोजना निदेशक ने रायपुर के क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र लिखा है.

By

Published : Sep 30, 2022, 2:22 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

बस्तर से रायपुर तक बनेगी फोरलेन सड़क
बस्तर से रायपुर तक बनेगी फोरलेन सड़क

बस्तर : प्रदेश की राजधानी रायपुर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के जगदलपुर धमतरी खंड को फोरलेन में बदलने की स्वीकृति जल्द मिल सकती है. इस पुरानी मांग को लेकर दोनों ही राजनीतिक दलों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी आंदोलन कर मांग की थी. यह सड़क बस्तर के लिए प्रमुख आर्थिक मार्ग है और इसके चौड़ीकरण से व्यापार व्यवसाय में तेजी आएगी. साथ ही साथ लोगों का समय भी बचेगा.साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा (Fourlane road plan from Bastar to Raipur) मिलेगा.

बस्तर से रायपुर तक बनेगी फोरलेन सड़क

गौरतलब है कि रायपुर से धमतरी के बीच 85 किलोमीटर के हिस्से में पहले ही फोरलेन निर्माण का काम चल रहा (four phases road work from Dhamtari to Jagdalpur) है. जिसका काफी काम पूरा हो चुका है. अब जल्द ही धमतरी से जगदलपुर तक का काम पूरा हो सकेगा. इस आशय का पत्र प्राधिकरण के परियोजना निदेशक ने रायपुर के क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र लिखा है. इसमें एनएच टू लेन सोल्डर निर्माण भारतीय परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय लोक निर्माण विभाग के एनएच संभाग के जरिए 4 चरणों में करने को कहा गया है.

इन चार चरणों में धमतरी से कांकेर, कांकेर से बेड़मा और बेड़मा से दहीकोंगा इसके बाद ही दगिकोंगा से जगदलपुर तक चौड़ीकरण का काम किया जाएगा. इनमें से तीन हिस्सों में टू लेन शोल्डर निर्माण पूरा होने के बाद विभाग ने इन हिस्सों को टोलिंग ऑपरेशन मेंटेनेंस के तहत एजेंसी को काम दिया है. फोरलेन बनाने के लिए जरूरी सर्वे जिसमें सड़क पर कुल परिवहन दबाव को आंकलन किया जाता है. इसका काम दूसरे चरण में भी किया गया. इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग बड़इगुड़ा टोल प्लाजा में कराए गए.

एसटीसी बेस्ड ट्रैफिक सर्वे में 9133 पीसीयू रोजाना दबाव पाया गया. जो तय मानक से आंशिक रूप से ही कम था. लेकिन साल 2022 में यातायात के अनुमानित वृद्धि 5 फ़ीसदी जोड़ने पर ट्रैफिक 10548 पीएसयू हो जाएगा. जो कि मानकों के अनुरूप है. ऐसे ही ध्यान में रखते हुए इस राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने सहमति दी गई है. bastar latest news

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details