छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आकर्षण का केंद्र बने इको फ्रेंडली गणेश, श्रद्धा के साथ सामाजिक संदेश

By

Published : Sep 9, 2019, 12:11 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

शहर के दुर्गा चौक में युवाओं ने इको फ्रेंडली गणेश की प्रतिमा स्थापित की है. दरअसल यहां युवा समिति द्वारा झांकी के माध्यम से पर्यावरण बचाओ का एक संदेश दिया है.

भगवान गणेश की प्रतिमा

जगदलपुर: बस्तर में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर समितियों की ओर से बनाई गई भगवान गणेश की आकर्षक झांकियां लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इसे देखने बड़ी संख्या में शहर और ग्रामीण अंचलों से लोग पहुंच रहे हैं. झांकी में प्लास्टिक मुक्त छत्तीसगढ़ बनाने और पर्यावरण संकक्षण को लेकर लोगों को जागरूक किया गया.

जगदलपुर के इको फ्रेंडली गणेश

शहर के दुर्गा चौक में युवाओं ने इको फ्रेंडली गणेश की प्रतिमा स्थापित की है. दरअसल यहां युवा समिति द्वारा झांकी के माध्यम से पर्यावरण बचाओ का एक संदेश दिया गया है. समिति के अध्यक्ष रोहित पवार का कहना है कि जिस तरह से वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है, उससे रोकने के लिए इको फ्रेंडली गणेश की स्थापना की गई है. हम झांकी से लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं.

पर्यावरण बचाओ का दिया संदेश

उन्होंने बताया कि समिति के युवाओं ने खुद हाथों से साज- सज्जा के सामान बनाकर झांकी को सजाया है. इसके अलावा पर्यावरण बचाओ के कोट्स भी झांकी में लगाए गए हैं. भगवान गणेश के दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु भी इस झांकी की तारीफ कर रहे हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि इस झांकी के माध्यम से पर्यावरण बचाओ के लिए एक अच्छा संदेश देने की कोशिश की गई है. बता दें कि दुर्गा चौक युवा समिति की ओर से पिछले 11 सालों से गणेश उत्सव के दौरान भगवान गणेश की प्रतिमा को विराजमान किया जा रहा है. हर साल गणेश झांकी के माध्यम से युवा समिति लोगों को सामाजिक संदेश देती है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details