छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नए साल पर मां दंतेश्वरी का आशीर्वाद लेने पहुंचे श्रद्धालु

नए साल के पहले दिन भक्त बड़ी संख्या में मंदिर दर्शन करने पहुंच रहे हैं. इसी कड़ी में बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के दर्शन को भक्तों का तांता लगा रहा. भक्तों ने मां से समृद्धि और खुशहाली की कामना की.

By

Published : Jan 1, 2021, 4:20 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

Devotees arrived for darshan of Maa Danteshwari
मां दंतेश्वरी के दरबार में लगा भक्तों का तांता

जगदलपुर:बस्तर में नए साल के पहले दिन लोग बड़ी संख्या में दंतेश्वरी मंदिर पहुंचे. सुबह से ही सभी मंदिरों और गिरजाघरों में भक्तजनों का तांता लगा रहा. बस्तर की आराध्य देवी कहे जाने वाली मां दंतेश्वरी के दंतेवाड़ा और जगदलपुर स्थित दोनों ही मंदिरों में भी सैकड़ों की संख्या में भक्तजन दर्शन करने पहुंचे. बस्तर के लोगों का मानना है कि नए साल के पहले दिन की शुरुआत बस्तर की आराध्य देवी माई दंतेश्वरी के दर्शन से मंगलमय हो जाती है. इधर कोरोना महामारी को देखते हुए सभी मंदिरों में खास सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. इसके अलावा मंदिर परिसर में सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया था.

मां दंतेश्वरी के दरबार में लगा भक्तों का तांता

मंदिर कमेटी के सचिव सतीश मिश्रा ने बताया कि नए साल के पहले दिन सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए खास सुरक्षा व्यवस्था की गई है. क्योंकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. ऐसे में सभी श्रद्धालुओं को मास्क अनिवार्य रूप से पहनने को कहा गया है.

सैनिटाइजर की व्यवस्था

इसके अलावा मंदिर परिसर में सैनिटाइजर और पानी की व्यवस्था भी की गई है. सचिव ने बताया कि किसी भी तरह कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरी तरह से सुरक्षा बरती जा रही है.

पढ़ें:बिलासपुर: कड़ाके की ठंड के बीच नए साल का पहला दिन

मंदिर में की गई विशेष पूजा

मंदिर में भक्तों की भीड़

मंदिर के पुजारी शिवप्रसाद पाणिग्राही ने बताया कि नए साल के पहले दिन दंतेश्वरी मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. नया साल सभी के लिए शुभ हो और मंगलमय हो इस कामना को लेकर लोग मां दंतेश्वरी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. पुजारी ने बताया कि नए साल के पहले दिन मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की जाती है. साथ ही मंदिर को फूलों से सजाया जाता है.

नहीं पहुंचे बाहरी पर्यटक

मां दंतेश्वरी

कोरोना को देखते हुए इस साल बाहरी पर्यटक ज्यादा नहीं पहुंच पाए हैं. लेकिन जब तक श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं तब तक मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले रखे जाते हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details