छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बस्तर में ट्रेनों के नाम बदलने की क्यों हो रही है मांग ?

बस्तर (Bastar) से रोजोना कई ट्रेनें रायपुर (Trains to Raipur) समते दूसरे जिलों के अलावा अन्य राज्यों के लिए रवाना होती है. लेकिन बीते दिनों से यहां ट्रेनों के नाम को बदलने की मांग हो रही है. यहां के नेताओं ने बस्तर की तीन ट्रेनों का नाम बदलकर इंद्रावती एक्सप्रेस(Indravati Express), दंतेश्वरी एक्सप्रेस (Danteshwari Express) और दंडकारण्य एक्सप्रेस करने की मांग की है.

By

Published : Sep 5, 2021, 7:41 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

bastar
ट्रेनों के नाम बदलने की मांग

जगदलपुर: बस्तर (Bastar) में लंबे समय से बाधित ट्रेनों को दोबारा शुरू किए जाने और इन ट्रेनों के नामकरण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेताओं ने रेल मंत्री से मुलाकात की थी. पिछले दिनों डीआरएम (DRM) के दौरे के दौरान फिर से यह मांग तेज हुई और नेताओं ने डीआरएम से मांग की है कि बस्तर की तीन प्रमुख ट्रेनों का नाम इंद्रावती एक्सप्रेस (Indravati Express), दंडकारण्य और दंतेश्वरी एक्सप्रेस(Danteshwari Express) के नाम पर रखा जाना चाहिए. दुर्ग जगदलपुर के बीच चल रही है एक्सप्रेस ट्रेन का नाम बदलने की मांग भी स्थानीय नेताओं ने की है. डीआरएम (DRM) ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही सभी यात्री ट्रेनों को नियमित किया जाएगा और नाम बदलने पर दोबारा विचार किया जाएगा.

ट्रेनों के नाम बदलने की मांग

बस्तर वासी लंबे समय से कर रहे हैं मांग

बस्तरवासी लंबे समय से रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए मांग करते आ रहे हैं. हालांकि बस्तर वासियों के लंबे आंदोलन के बाद बस्तर से अब 6 यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है. हालांकि कोरोना काल की वजह से अभी भी 3 यात्री ट्रेन जगदलपुर-विशाखापट्टनम नाइट एक्सप्रेस, समलेश्वरी कोलकाता एक्सप्रेस और जगदलपुर दुर्ग एक्सप्रेस शुरू नहीं हो सकी है. लेकिन अन्य 3 यात्री ट्रेनों का संचालन नियमित रूप से किया जा रहा है , वहीं अब बस्तरवासियों की मांग है कि जल्द ही तीन एक्सप्रेस ट्रेनों का नाम बस्तर के स्थानीय नाम से जाना जाएगा. ताकि बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी और इंद्रावती नदी और दंडकारण्य को सम्मान मिल सके. दरअसल हाल ही में बस्तर के भाजपा नेताओं ने बस्तर के पड़ोसी राज्य ओडिशा के कोरापुट में पहुंचे केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwani Vaishnav) से मुलाकात की थी और रेल सुविधाओं के विस्तार के साथ ही तीन एक्सप्रेस ट्रेनों के नामकरण के भी नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव दिया था. जिस पर रेल मंत्री ने विचार करने की बात कही थी, वहीं अब बस्तर में इन ट्रेनों के नामकरण को लेकर मांग तेज हो गई है.

इधर 2 दिन पूर्व बस्तर दौरे पर पहुंचे रेल प्रशासन के डीआरएम सथपति ने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षो से बंद पड़ी विशाखापटनम-जगदलपुर नाइट एक्सप्रेस का भी जल्द ही संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा समलेश्वरी एक्सप्रेस और दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन भी शुरू करने पर जल्द निर्णय लिया जाएगा. इसके लिए रेल मंत्रालय को पत्र लिखा जाएगा. वहीं भाजपा नेताओं और बस्तर के स्थानीय लोगों की मांग के बाद ट्रेनों के नामकरण में भी जल्द ही विचार कर फैसला लेने की बात DRM ने कही है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details