छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सड़क पर उतरी छात्राएं, उग्र आंदोलन की चेतावनी

By

Published : Aug 27, 2019, 5:54 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

कन्या महाविद्यालय में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी, लेकिन सत्र शुरू होने के 3 महीने बाद भी शिक्षकों की भर्ती नहीं की जा सकी है. इससे छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. जिससे छात्राएं नाराज हैं. अब छात्राएं कॉलेज में शिक्षकों की नियुक्ति की मांग को लेकर सड़क पर उतर आईं हैं.

कन्या महाविद्यालय में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं

बस्तर:शिक्षकों की कमी से जूझ रहे दंतेश्वरी कन्या महाविद्यालय के छात्राओं ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सामने जमकर प्रदर्शन किया. छात्राओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की. छात्राओं का कहना है कि महाविद्यालय में लंबे समय से शिक्षकों की कमी है, लेकिन शासन-प्रशासन इसपर कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

शिक्षकों की नियुक्ति की मांग को लेकर सड़क पर उतरी छात्राएं

दरअसल, कन्या महाविद्यालय में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी, लेकिन सत्र शुरू होने के 3 महीने बाद भी शिक्षकों की भर्ती नहीं की जा सकी है. इससे छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. जिससे छात्राएं नाराज हैं. अब छात्राएं कॉलेज में शिक्षकों की नियुक्ति की मांग को लेकर सड़क पर उतर आईं हैं.

25 जुलाई तक होनी थी नियुक्ति
प्रर्दशन कर रहे छात्राओं ने बताया कि महाविद्यालय में नियमानुसार 25 जुलाई तक अतिथि शिक्षकों की भर्ती होनी थी, लेकिन अगस्त बीतने को है और अब तक शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की जा सकी है. छात्राओं का कहना है कि शिक्षकों के अभाव के चलते परीक्षा परिणाम कमजोर है.

नहीं लग रही है क्लासेस
फस्ट ईयर से लेकर फाइलन ईयर और पीजीडीसीए और एमए के लिए शिक्षक नहीं होने की वजह से क्लासेस नहीं लग पा रही है. अब छात्राओं को सिलेबस की चिंता भी सताने लगी है. इसके अलावा छात्राओं ने बताया कि कन्या महाविद्यालय में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है. कॉलेज में सुरक्षा गार्ड नहीं होने से असमाजिक तत्वों का जमावाड़ा लगा रहता है. इससे छात्राओं को हमेशा डर लगते रहता है.

कॉलेज में लाइब्रेरी नहीं होने से छात्राएं परेशान
छात्राओं ने बताया कि कॉलेज में लाइब्रेरी नहीं होने से छात्राओं को शिक्षण संबंधी किताबों के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है. कई बार बाजार में भी कई किताबें उपलब्ध नहीं होती है, जिसके कारण छात्राओं के काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं को लेकर छात्राओं ने आज (मंगलवार) बस्तर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की है. छात्राओं ने शिक्षकों की नियुक्ति न होने पर कॉलेज और कलेक्ट्रेट परिसर में धरना-प्रर्दशन के साथ उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. हालांकि छात्राओं के आज के प्रदर्शन को देखते हुए कलेक्टर ने जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति का आश्वासन दिया है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details