छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बाढ़ से बस्तर में बुरे हालात, जान जोखिम में डालकर लोग पार कर रहे नदी नाले !

लगातार हो रही बारिश से बस्तर संभाग जलमग्न हो चुका है. इस बीच ग्रामीण इलाकों में लोगों के जद्दोजहद का वीडियो सामने आ रहा है. जिसे देख किसी की भी रूह कांप (Villagers crossing the overflowing drain in Bastar ) जाए.

By

Published : Jul 12, 2022, 6:52 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

submerged bastar
बस्तर के कई गांवों का संपर्क टूटा

बस्तर: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में आफत की बारिश ने चारों ओर कहर बरपा रखा है. खासकर सुकमा, बीजापुर और बस्तर में सप्ताह भर से लगातार हो रही झमाझम बारिश से आम जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है. 2 दिन पहले ही बीजापुर जिले में चावल से भरा ट्रक एक बरसाती नाले में फंस गया. देखते ही देखते ट्रक नाले में बह गया. इसके अलावा उफनती नदी में बह जाने से दो लोगों की मौत भी हो (Villagers crossing the overflowing drain in Bastar ) गई.

बाढ़ से बस्तर में बुरे हालात

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल:अब बस्तर संभाग में लगातार मूसलाधार बारिश होने की वजह से बस्तर संभाग में टापू जैसी स्थिति बन गई है. बस्तर संभाग के अलग-अलग जगहों से दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आ रहा है. वीडियो में कोई उफनते नाले में बर्तन के सहारे अपने छोटे बच्चों को लेकर नाला पार करा रहा है तो कोई अपना जीवन चलाने के लिए पेड़ को गिराकर उससे राशन दुकान से चावल और अपने जरूरत का सामान ला रहा है. ऐसे कई वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे (Video of Bastar submerged areas goes viral) हैं.

यूं उफनते नाले पार कर रहे ग्रामीण:बस्तर में लगातार हो रही बारिश की वजह से शबरी नदी के साथ-साथ बरसाती नाले भी पूरी तरह से उफान पर हैं. ऐसे में कई ग्रामीणों का जिला मुख्यालय और ब्लॉक मुख्यालय से संपर्क पूरी तरह से टूट गया है. अंदरूनी क्षेत्रों में स्थित ग्रामीण अपने गांव तक पेड़ गिराकर उसके सहारे राशन ला रहे हैं. कोई अपनी जान हथेली में लेकर गंजी-बर्तन के सहारे उफनते नाले पार कर रहा है.

यह भी पढ़ें:बीजापुर में लगातार बारिश से हालत खराब

सालों से ऐसी समस्याओं को झेल रहे ग्रामीण: वीडियो को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अंदरूनी क्षेत्रों के ग्रामीणों को कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ये वही ग्रामीण हैं जो अपनी मूलभूत सुविधाओं को लेकर वोट देते हैं और सरकार चुनते हैं. लेकिन सालों बीत जाते हैं लेकिन उनकी समस्या जस की तस बनी रहती है. यही कारण है कि प्रतिवर्ष बस्तर संभाग के अंदरुनी क्षेत्रों में निवास करने वाले ग्रामीणों को समस्याओं से जूझना पड़ता है.

बस्तर की बोली बोल रहे ग्रामीण:ये वीडियो बस्तर संभाग के अंदरूनी इलाकों में हो रहे विकास कार्यों की पोल खोल रहा है. हालांकि वीडियो किस क्षेत्र का है इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है. लेकिन उफनते नदी-नालों को पार करने वाले ग्रामीण स्थानीय गोंडी बोली बोल रहे हैं. यह बस्तर क्षेत्र में ही बोली जाती है. इसके अलावा कुछ लोग इस वीडियो को सुकमा जिले के कोंटा क्षेत्र के अंदरूनी गांव का बता रहे हैं. कई लोग इन वीडियो को नक्सल प्रभावित क्षेत्र बीजापुर का भी बता रहे हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details