छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर में फंसे यूपी के मजदूरों को जिला प्रशासन ने उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की

By

Published : May 4, 2021, 9:56 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

जगदलपुर जिला प्रशासन ने यूपी से मजदूरों को घर भेजने की व्यवस्था की है. यह मजदूर पिछले 25 दिनों से बस्तर में फंसे हुए थे. जिले में लागू लॉकडाउन से उनका रोजगार बंद हो गया था. जिससे वह अपने गांव जाना चाहते थे. मजदूरों ने गांव जाने के लिए जिला प्रशासन से गुहार भी लगाई है.

जगदलपुर जिला प्रशासन , Bastar District administration
बस्तर जिला प्रशासन की नेक पहल

जगदलपुरः बस्तर में उत्तर प्रदेश के कई मजदूर काम करने आए थे. जिले में जारी लॉकडाउन के बीच वो घर जाना चाहते थे. घर जाने के लिए इन मजदूरों ने जिला प्रशासन से गुहार भी लगाई थी. जिसको देखते हुए मंगलवार को बस्तर कलेक्टर और निगम आयुक्त ने एक सराहनीय पहल की है. मजदूरों को उनके घर वापस भेजा है. यह मजदूर पिछले 25 दिनों से लॉकडाउन में फंसे हुए थे. यह मजदूर सुकमा जिले के छिंदगढ़ में सफाई के लिए झाड़ू बनाने का काम करते थे. और कोरोना की वजह से किए गए लॉकडाउन के बाद वे जैसे तैसे जगदलपुर पहुंचकर अपना गुजर बसर कर रहे थे.

बस्तर जिला प्रशासन की नेक पहल

सुकमा में झाड़ू बनाने का काम करते थे मजदूर

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों ने बताया कि वे झाड़ू बनाने का काम करते हैं. सभी मजदूर उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले थे. यह करीब 15 की संख्या में बस्तर संभाग के सुकमा जिला आए हुए थे. सुकमा के छिंदगढ़ में तंबू में रहकर झाड़ू बनाने का काम करते थे. लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते बस्तर में लॉकडाउन कर दिया गया है. इस दौरान उनका काम बंद हो गया. जिससे वे बेरोजगार हो गए और घर जाना चाहते थे. सभी मजदूर किसी तरह जगदलपुर शहर तक पहुंच गए. लेकिन वहां से आगे जाना सभंव नहीं था. इन मजदूरों ने घर जाने के लिए कलेक्टर से भी अपील की थी.

कोंडागांव में दो दिन से ट्रक ड्राइवरों ने नहीं खाया था खाना, पुलिसवालों ने की मदद

कलेक्टर और निगम आयुक्त ने मजदूरों को पहुंचाया उत्तर प्रदेश

मजदूरों की अपील पर कलेक्टर और निगम आयुक्त ने इन्हें घर पहुंचाने का निर्देश दिया. इन सभी 15 लोगों को मंगलवार को इनके गांव भेजा गया. मजदूरों को बस्तरिया बैक बेंचर्स के युवाओं ने मास्क और सैनिटाइजर देने के साथ ही उन्हें अच्छे सफर के लिए गुलाब का फूल भी दिया. जिला प्रशासन के अनुसार मजदूर बस्तर से यात्री बस में सफर कर रायपुर पहुंचेंगे और वहां से ट्रेन के माध्यम से लखनऊ जाएंगे. इसके लिए बस्तर कलेक्टर और निगम आयुक्त ने पूरे इंतजाम किए हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details