छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर में मंदिरों के खुले पट, दंतेश्वरी मंदिर के लिए प्रशासन ने की विशेष तैयारी

By

Published : Jun 10, 2020, 2:04 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

मंगलवार को बस्तर जिला प्रशासन ने मंदिरों को खोले जाने के आदेश दिए, जिसके बाद शाम को मंदिरों के कपाट खोले गए. अंचल के दंतेश्वरी मंदिर में प्रशासन ने विशेष तैयारी की है. फिलहाल मंदिरों में प्रसाद पर बैन रहेगा.

Open temples in Bastar
बस्तर में मंदिरों के खुले पट

जगदलपुर: बस्तर में जिला प्रशासन ने मंदिर खोलने की इजाजत दे दी है. इसके साथ ही यहां सभी मंदिरों के द्वार खोल दिए गए हैं. शक्तिपीठ मां दंतेश्वरी मंदिर के कपाट भी मंगलवार शाम को खोले गए. यहां विशेष पूजा-अर्चना की गई. बता दें कि दंतेश्वरी मंदिर के द्वार खोलने के दौरान मौके पर जगदलपुर तहसीलदार और टेंपल कमिटी के सदस्य मौजूद थे.

बस्तर में मंदिरों के खुले पट

कलेक्टर रजत बंसल ने मंदिरों के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए हैं, जिसके अनुसार ही मंदिर खोले और बंद किए जाएंगे. बता दें कि मंगलवार को मंदिर खोलने से पहले मंदिर स्थल को धोया गया. इसके साथ ही पूरे मंदिर को सैनिटाइज भी किया गया. इसके बाद शाम 5 बजे मंदिर को खोला गया.

इन तैयारियों के साथ खुले द्वार

मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं के लिए एक सूचना बोर्ड लगाया गया है, जिसमें जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. मंदिर प्रवेश द्वार पर सेंसर सैनिटाइजर टनल लगाए गए हैं, ताकि यहां से आने-जाने वाले लोग संक्रमण से बच सकें. ऐहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को भी यहां तैनात किया गया है, जो श्रद्धालुओं के टेंपरेचर की जांच कर रहा है. इसके साथ ही यहां आने-जाने वाले लोगों के हाथों को सैनिटाइज करके मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है.

पढ़ें:SPECIAL: 3 स्टार से 0 पर आए निगम की तैयारियों पर भड़के लोग, कहा- 'पहले काम कर लेते'

घंटी नहीं बजा सकेंगे भक्त

मंदिर में फिलहाल घंटी बजाने की अनुमति नहीं दी गई है. टेंपल कमेटी ने मंदिर के अंदर लगी सभी घंटियों को ढंक दिया है. इसके साथ ही श्रद्धालु किसी भी तरह का प्रसाद मंदिर में नहीं चढ़ा सकेंगे और ना ही उन्हें प्रसाद मिल सकेगा. नियमों के पालन के साथ मंदिरों के खोले जाने की जानकारी मिलते ही लोगों के मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details