छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Success Story: बस्तर की बेटी का कमाल, सीजीपीएससी में हासिल किया टॉप रैंक

बस्तर की बेटी ने सीजीपीएससी में सफलता के झंडे गाड़े हैं. बस्तर की नीतू ठाकुर ने सीजीपीएससी में 336वीं रैंक हासिल की है.

By

Published : May 16, 2023, 6:28 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

Jagdalpur latest news
नीतू ठाकुर बनीं डीएसपी

नीतू ठाकुर बनीं डीएसपी

बस्तर: बस्तर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. बस्तर के छोटे बच्चे से लेकर बड़े अपनी पहचान देश दुनिया मे बना चुके हैं. अब एक बार फिर से बस्तर की युवती ने पढ़ाई के क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के नतीजे बीते शुक्रवार को जारी किए गए. बस्तर जिले के घोटिया गांव की रहने वाली नीतू सिंह ठाकुर ने 336वीं रैंक हासिल की है. नीतू का चयन डीएसपी के लिए हुआ है.

कब से तैयारी कर रहीं थी नीतू : नीतू सिंह ठाकुर ने बताया कि '' उन्होंने अपने दूसरे अटेम्प्ट में ही इस परीक्षा को पास किया है. इसके अलावा यह भी बताया कि उनकी ओवरऑल रैंकिंग 336 आई है. नीतू सिंह ठाकुर की पोस्ट वाइस रैंकिंग 45 है. उन्होंने अपनी इस सफर की शुरुआत 2019 से की थी. जहां उन्होंने एक प्राइवेट संस्थान से कोचिंग की. लेकिन कोविड के कारण नीतू मेंस की कोचिंग पूरी नहीं कर सकीं.इसके बाद खुद घर से ही पढ़ाई करना शुरू किया. आखिरकार नीतू को सफलता मिली.

कहां हासिल की शुरुआती शिक्षा :नीतू ने अपनी स्कूली शिक्षा सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल घोटिया से पूरी की. उन्होंने बस्तर की सभी युवतियों और महिलाओं से कहा कि ''जो भी इस क्षेत्र में आगे आना चाहते हैं. वो आगे आएं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें. क्योंकि इसकी खुशी और अनुभव बेहद ही अलग है.'' चयनित अभ्यर्थी के पिता चंद्रभान सिंह ठाकुर ने कहा कि '' अभी मेरी बिटिया का चयन DSP में हुआ है. जिसको लेकर पूरे परिवार में खुशी है. बिटिया की पढ़ाई सरकारी स्कूल में हुई है. जिसको लेकर उन्होंने सभी शिक्षकों को धन्यवाद दिया.''

  1. छत्तीसगढ़ में बेरोजगारों के लिए खुशखबरी,आई नौकरियों की बहार
  2. छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग की पढ़ाई से छात्रों ने बना ली है दूरी

बस्तर की बेटियों से अपील : बेटी की सफलता के बाद पिता ने बस्तर की बेटियों से भी अपील की है. आज के इस युग मे युवतियां सभी से श्रेष्ठ हैं. जो काम लड़के कर सकते हैं. उनसे कहीं ज्यादा अच्छे से उन कामों को लड़कियों करती हैं. इसके साथ ही बस्तर की सभी युवतियां आगे आएं. क्योंकि लड़कियां वो सभी काम कर सकती हैं जो लड़के करते हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details