छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट, बाहर से आने वालों की ली जा रही कॉन्टैक्ट हिस्ट्री

By

Published : Feb 27, 2021, 1:20 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

देश में कोरोना को लेकर एक बार फिर खतरा बढ़ता जा रहा है. छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. जिससे छत्तीसगढ़ में भी कोरोना खतरा एक बार फिर मंडरा रहा है. बस्तर जिले से लगे तेलंगाना और ओडिशा राज्य में कोरोना के नए स्ट्रेन आने के बाद बस्तर जिले में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. अब फिर से पहले की तरह दूसरे राज्यों से आने वालों की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ली जाएगी.

alert-in-bastar-regarding-corona-new-strain
कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट

जगदलपुर:बस्तर जिले से लगे तेलंगाना और ओडिशा राज्य में कोरोना के नए स्ट्रेन आने के बाद बस्तर जिले में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. अब फिर से पहले की तरह दूसरे राज्यों से आने वालों की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ली जाएगी.

तेलंगाना और ओडिशा राज्य से सटे होने के कारण बस्तर जिले में ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. इधर कोरोना के केस भी फिर से जिले में बढ़ने शुरू हो गए हैं. बीते सप्ताह भर में कोरोना से दो लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 20 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इधर कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर जिला प्रशासन भी लापरवाही बरत रहा है. जिले के अधिकतर लोग मास्क पहनने को लेकर जागरूक दिखाई नहीं दे रहे हैं.

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट

नए स्ट्रेन को लेकर जिले में हाई अलर्ट

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीआर मैत्री ने बताया कि कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे को देखते हुए सतर्कता के तौर पर जिले में कोरोना की जांच बढ़ाई गई है. पूरे जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया है. सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, पीएससी डॉक्टरों को अपने-अपने इलाके में लोगों को सतर्क करने को कहा गया है. इसके अलावा बड़ी संख्या में बस्तर के ग्रामीण इलाकों के वे लोग जो दूसरे राज्यों में मजदूरी के लिए पलायन करते हैं, तेलंगाना और ओडिशा में कोरोना के केस बढ़ने पर वापस घर लौट सकते हैं. इसके लिए पंचायतों में भी अलर्ट जारी किया गया है, ताकि यदि उनके पंचायत में कोई वापस लौटता है, तो इसकी सूचना प्रशासन को तत्काल मिल सके. वहीं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री ली जा सके और जांच की जा सके.

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट

कोरोना को लेकर लापरवाह रायपुरियंस, लोगों ने छोड़ी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की आदत

एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग और कोरोना टेस्टिंग शुरू

डॉ. मैत्री ने बताया कि खासकर बस्तर एयरपोर्ट में खास सतर्कता बरती जा रही है. आने-जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है. जगदलपुर एयरपोर्ट से वर्तमान में रायपुर और हैदराबाद के लिए फ्लाइट संचालित हो रही है. ऐसे में एयरपोर्ट में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम जांच के लिए तैनात की गई है. डॉ मैत्री ने कहा कि जिले में कोरोना टेस्टिंग भी बढ़ाई गई है. सभी सरकारी अस्पतालों में टेस्टिंग की सुविधा मुहैया कराई गई है. पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को सीधे अस्पताल में भर्ती करने के आदेश दिए गए हैं.

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट

कोविड वार्ड दुरुस्त रखने के आदेश

जिला प्रशासन ने भी नए स्ट्रेन को लेकर अस्पतालों में कोविड वार्ड की व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रखने के आदेश दिए हैं. बस्तर कलेक्टर ने पूरे जिले में मास्क अनिवार्य कर दिया है. मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के भी आदेश जारी किए गए हैं. इसके अलावा जिले के सीमावर्ती इलाकों में एक बार फिर से नाकेबंदी कर थर्मल स्क्रीनिंग से जांच करने के आदेश भी कलेक्टर ने दिए हैं. हालांकि कलेक्टर के आदेश के बावजूद भी शहर में कोरोना को लेकर लोग लापरवाही बरत रहे हैं. अधिकांश लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर से शहर में कोरोना का खतरा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट

कोरोना के नए खतरे के बीच छत्तीसगढ़-झारखंड बॉर्डर पर बेरोकटोक आवाजाही जारी

पहले चरण में 70 फीसदी वैक्सीनेशन का काम पूरा

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीआर मैत्री ने बताया कि अब तक पहले चरण में 65 से 70% तक वैक्सीनेशन का काम पूरा हो चुका है. स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण के लिए पूरी तरह से लगी हुई है. वहीं 1 मार्च से शहर के 60 साल से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन को टीका लगाने का कार्य किया जाएगा.

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बस्तर में अलर्ट

मास्क नहीं पहनने वालों पर होगी कार्रवाई

जिला प्रशासन के आदेश के बाद पुलिस प्रशासन भी कोरोना के रोकथाम के लिए पूरी तरह से अलर्ट है. जगदलपुर सीएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि शासन के आदेश अनुसार निगम और पुलिस प्रशासन की 6 टीम बनाई गई है. जो आने वाले 2 दिनों में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर जुर्माना की कार्रवाई करेगी. मास्क की उपयोगिता को बढ़ाने के लिए लोगों को जागरुक करने का काम करेगी. सीएसपी का कहना है कि पुलिस प्रशासन के सख्त रवैये से लगातार लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे, लेकिन कुछ महीनों से देखा गया है कि लोग अब लापरवाही बरत रहे हैं. कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं किया जा रहा है और ना ही अधिकांश शहरवासी मास्क का उपयोग कर रहे हैं. ऐसे में आने वाले 2 दिनों में फिर से पुलिस और निगम की टीम सयुंक्त रूप से अभियान चलाकर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details